वियतनाम ने चीनी तेल टैंकर को किया जब्त

Monday, Apr 04, 2016 - 06:05 PM (IST)

हनोई: वियतनाम के तटरक्षक बल ने एक चीनी तेल टैंकर पर उसकी समुद्री सीमा का अतिक्रमण करने का आरोप लगाते हुए उसे जब्त कर लिया है जो दक्षिण चीन सागर में गहराते क्षेत्रीय विवाद में एक नवीनतम घटना है ।

जानकारी के मुताबिक, बृहस्पतिवार को कियोंग यांगपू 1 लाख लीटर तेल ले जा रहा था, उसे उत्तरी हाई फोंग बंदरगाह पर पकड़ लिया गया और जब्त कर लिया गया । एजेंसी के अनुसार तीन सदस्यीय चालक दल को पुलिस के हवाले कर दिया गया ।  खबर में कहा गया है, ‘‘वियतनाम के बाच लोंग वि द्वीप के पश्चिमोत्तर में टोकिंग की खाड़ी में समुद्री सीमा रेखा से 12 नौटिकल मील अंदर नजर आने पर हाई फोंग तटरक्षक कर्मियों ने उसे जब्त कर लिया ।’’ हाई फोंग के पुलिस, सेना और तटरक्षक अधिकारियों ने आज इस पर कुछ कहने से इंकार किया । 

मीडिया के अनुसार यह टैंकर इस क्षेत्र में मछली पकड़ने वाली चीनी नौकाओं को तेल बेच रहा था । इस अखबार में कहा गया है, ‘‘कैप्टन तेल के स्रोत को साबित करने के लिए प्रासंगिक दस्तावेज पेश नहीं कर पाया जबकि चालक दल के उसके दो सदस्यों के पास संचालन लाइसेंस नहीं था ।’’ वियतनाम और चीन के बीच स्प्रैटली और पारोसेल द्वीपों को लेकर क्षेत्रीय विवाद है और दक्षिण चीन सागर में तेल अन्वेषण एवं मछली पकड़ने के अधिकार को लेकर उनके बीच कूटनीतिक तनातनी होती रहती है । 

Advertising