पाक में राजनीतिक अस्थिरता से चीन फिक्रमंद

Wednesday, Nov 22, 2017 - 05:06 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में लगातार चली आ रही राजनीतिक अस्थिरता को देखते हुए चीन के मुख्य अधिकारी ने चिंता जाहिर करते कहा कि इससे उनके 50 अरब डॉलर की लागत वाले महत्वकांक्षी CPEC योजना पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन के प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) को लेकर हुई जॉइंट को-ऑपरेशन कमेटी (JCC) की बैठक में भी अपनी चिंता जाहिर की है।  

'डॉन न्यूज' के मुताबिक, इस मीटिंग का नेतृत्व पाकिस्तान के गृहमंत्री एहसान इकबाल और चीन के नैशनल डिवैलपमैंट एंड रिफर्म्स कमिश्न के वांग जियाओतो कर रहे थे। चीन के प्रतिनिधिमंडल ने मीटिंग के दौरान पाकिस्तान के अंदर राजनीतिक अस्थिरता को लेकर शिकायती लहजे में कहा कि इसका नकारात्मक प्रभाव CPEC की प्रगति पर पड़ेगा। 

भारत CPEC प्रोजैक्ट को लेकर चीन से अपनी आपत्ति दर्ज कर चुका है क्योंकि यह  प्रोजैक्ट विवादित पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से होकर गुजरता है। भारत ने इसी साल मई में पेइचिंग की ओर से आयोजति वन बैल्ट वन रोड फोरम का भी बहिष्कार किया था। इकबाल ने बताया कि साल 2014 में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के चीफ इमरान खान के धरनों की वजह से CPEC की लॉन्चिग में देरी हुई।

उन्होंने आरोप लगाया कि पाकिस्तान की आर्थिक गति को तेजी मिलने से रोकने के लिए कई कोशिशें की गई। हालांकि, तमाम मतभेदों के बावजूद JCC ने 2017-30 के लिए एक लंबी समयावधि वाले प्लान को मंजूरी दी, जिससे भविष्य में एक-दूसरे का सहयोग करने का जिक्र है। 


 

Advertising