दक्षिण चीन सागर में अमेरिका का मुकाबला करने के लिए चीनी सेना कर रही रात्रि युद्धाभ्यास

Saturday, Apr 02, 2022 - 04:46 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन ने अमेरिका का मुकाबला करने के लिए पूर्वी और दक्षिण चीन सागर के तटों पर गतिविधियां बढ़ा दी हैं।  विशेष रूप से मध्यरात्रि और भोर के बीच के घंटों युद्धाभ्यास पर जोर दिया जा रहा है। पर्यवेक्षकों का कहना है कि पीएलए नेवी ने 2020 में 30 की तुलना में 2021 में लगभग 100 रात का अभ्यास किया। विश्लेषकों के अनुसार चीनी राज्य टेलीविजन ने पूर्वी और दक्षिण चीन समुद्र के तटों पर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा दिन-रात के अभ्यास के फुटेज दिखाए हैं।  

 

रक्षा विश्लेषकों का कहना है कि इस साल इस क्षेत्र में अमेरिकी नौसेना की बढ़ती गतिविधियों का मुकाबला करने के लिए चीन ने ये कदम उठाया है। स्टेट ब्रॉडकास्टर सीसीटीवी ने बुधवार को बताया कि इस महीने  यांग झोउ के नेतृत्व में एक पीएलए नेवी फ्लोटिला ने पूर्वी चीन सागर में टाइप 052डी डिस्ट्रॉयर जिबो और टाइप 054ए फ्रिगेट ने दो दिवसीय लाइव-फायर अभ्यास किया।

 

सीसीटीवी फुटेज में  अभ्यास में पानी के भीतर टोही, और वायु-रक्षा और जहाज से जहाज पर हमले शामिल थे। वीडियो क्लिप में दिखाया गया है कि नौसेना की सेनाएं टॉरपीडो के पास आ रही हैं, और सटीक स्ट्राइक हिट करने के लिए शिप-टू-एयर जैमिंग बम और शिप-टू-शिप मिसाइल लॉन्च कर रही हैं, जो कई-मिशन परिदृश्यों में अपनी तीव्र प्रतिक्रिया का अभ्यास करते हैं।

Tanuja

Advertising