चीन ने अपने सैन्यकर्मियों की सैलरी में की बंपर बढ़ोतरीः रिपोर्ट

Saturday, Jan 23, 2021 - 04:54 PM (IST)

बीजिंगः चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने दुनिया की सबसे बड़ी  अपनी सेना के  वेतन में  बंपर वृद्धि का ऐलान कर हैरान कर दिया है । चीन सरकार की जल्द ही इशकी आधिकारिक घोषणा करेगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन के सेना कर्मियों को इस साल से 40 प्रतिशत बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा।  साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने सैन्य अधिकारियों के हवाले से बताया कि दुनिया की सबसे बड़ी सेना के लिए वेतन वृद्धि की जल्द ही आधिकारिक घोषणा  हो सकती है।  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 40 प्रतिशत की वृद्धि का उद्देश्य पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) को और अधिक आधुनिक और फुर्तीले बल में बदलना है।

 

इस साल की शुरुआत में चीन ने अपने राष्ट्रीय रक्षा कानून (NDL) को संशोधित किया जिसमें राष्ट्रपति शी चिनफिंग की अध्यक्षता में केंद्रीय सैन्य आयोग (CMC) की शक्ति का विस्तार किया गया है।नया कानून CMC को राष्ट्रीय हितों की रक्षा में देश और विदेश दोनों जगह सैन्य और नागरिक संसाधन जुटाने का अधिकार देता है। पोस्ट रिपोर्ट में कहा गया है कि वेतन वृद्धि का उद्देश्य नई प्रतिभाओं को आकर्षित करना है और युवा अधिकारियों को चल रहे बदलावों में विश्वास बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करना है।

 

रिपोर्ट के अनुसार बीजिंग-आधारित एक कर्नल ने कहा 'मैं बहुत खुश हूं क्योंकि मुझे 7,000 युआन (USD 1,000) तक की अतिरिक्त सैलरी मिलने जा रही है, मेरी मासिक आय 20,000 युआन से अधिक हो गई है। उन्होंने कहा कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि वेतन वृद्धि औपचारिक रूप से कब लागू होगी, लेकिन हमें बताया गया कि यह जल्द ही लागू होगी।

 

PLA के एक सेवानिवृत्त अधिकारी ने कहा कि सभी सैनिकों को उनकी सेवा की लंबाई के आधार पर उच्च मासिक पेंशन भी मिलेगी। बता दें कि पिछले साल चीन ने रक्षा बजट के लिए लगभग 179 बिलियन अमरीकी डालर का अनुमोदन किया था, जो कि अमेरिका के 732 बिलियन अमरीकी डॉलर के रक्षा खर्च के बाद दूसरा सबसे अधिक था। स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI ) के आंकड़ों के मुताबिक, सैन्य खर्च के मामले में 2019 में चीन का रक्षा खर्च 232 बिलियन अमरीकी डॉलर था।
 

Tanuja

Advertising