दक्षिण चीन सागर में अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर देख भड़का चीन, दी चेतावनी

Monday, Feb 27, 2023 - 03:44 PM (IST)

बीजिंग:अमेरिका और चीन के बीच दक्षिण चीन सागर तनाव का कारण बनता जा रहा है।गत दिनों गश्त के दौरान दक्षिण चीन सागर में दोनों देशों के एयरक्राफ्ट कैरियर आमने-सामने आ गए । इस दौरान दोनों ही युद्धपोतों के स्टाफ के बीच जमकर जुबानी जंग भी हुई। चीन ने दावा किया है कि उसकी चेतावनी के बाद अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर इलाके को छोड़कर दूर चला गया, हालांकि, अमेरिकी नौसेना ने अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया है। इससे पहले भी चीनी और अमेरिकी नौसेना के बीच समुद्र में मुठभेड़ हो चुकी है, लेकिन यह पहला मौका है, जब दोनों देशों के एयरक्राफ्ट कैरियर आमने-सामने आए हैं।

 

अमेरिका के पास 11 एयरक्राफ्ट कैरियर ऑपरेशनल हैं, जबकि चीन के पास ऐसे सिर्फ दो कैरियर हैं। चीन का तीसरा एयरक्राफ्ट कैरियर फुजियान अभी समुद्री ट्रायल से गुजर रहा है। चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि हाल में ही चीन के दूसरे विमानवाहक पोत शांडोंग का अमेरिकी विमानवाहक पोत के साथ नजदीकी मुठभेड़ हुई थी। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इस मुठभेड़ के बारे में पहले किसी को पता नहीं था, हालांकि बुधवार को चीनी नौसेना द्वारा जारी किए गए एक फुटेज से इसका खुलासा हुआ है। वीडियो में चीनी एयरक्राफ्ट कैरियर शांडोंग के चालक दल के एक सदस्य ने दक्षिण चीन सागर में वास्तविक युद्ध प्रशिक्षण का संचालन के दौरान चेतावनी देते हुए सुना जा सकता है।

 

इसमें चीनी नौसैनिक अधिकारी ने अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर की ओर देखते हुए कहा कि "यह चीनी नौसेना का युद्धपोत 17 है।" इस दौरान चीनी एयरक्राफ्ट कैरियर से टेकऑफ करने वाले जे-15 लड़ाकू विमान उड़ते हुए भी दिखाई दिए।चीनी सैन्य विशेषज्ञ और टीवी कमेंटेटर सोंग झोंगपिंग ने ग्लोबल टाइम्स को बताया कि चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के युद्धपोतों और युद्धक विमानों को विदेशी युद्धपोतों और विमानों का सामना करने पर अंग्रेजी बोलने की जरूरत होती है।

 

उनका मानना है कि यह संभव है कि शेडोंग का दक्षिण चीन सागर में एक अमेरिकी विमानवाहक पोत के साथ करीबी मुठभेड़ हुआ हो। सोंग ने कहा कि आम तौर पर अलग-अलग देशों के विमान वाहक गहरे समुद्र पर मिलने के बाद हमेशा एक सुरक्षित दूरी बनाए रखते हैं। इसके अलावा, विशेषज्ञ ने कहा कि चीनी नौसैनिक अधिकारी के चिल्लाने की दो संभावित स्थितियां हैं जो शेडोंग ड्यूटी पर होने पर हो सकती हैं।  गौरतलब है कि यूएस 7वें फ्लीट ने 12 फरवरी को घोषणा की थी कि यूएसएस निमित्ज एयरक्राफ्ट कैरियर स्ट्राइक ग्रुप और 13वीं मरीन एक्सपेडिशनरी यूनिट के नेतृत्व में यूएस नेवी और मरीन कॉर्प्स दक्षिण चीन सागर में संयुक्त अभ्यास कर रहे हैं। इस साल यह दूसरी बार है जब कैरियर स्ट्राइक ग्रुप ने दक्षिण चीन सागर में प्रवेश किया है।  

Tanuja

Advertising