चीनी सेना ने 95वीं वर्षगांठ पर दिखाए तेवर, पेलोसी की ताइवान यात्रा रोकने के लिए किया शक्ति प्रदर्शन

Monday, Aug 01, 2022 - 06:05 PM (IST)

बीजिंग: चीन की सेना ने सोमवार को अपनी 95वीं वर्षगांठ मनाई और अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की ताइवान पहुंचने की कथित योजना को रोकने के लिए शक्ति प्रदर्शन किया। पेलोसी ने रविवार को पुष्टि की कि वह सिंगापुर, मलेशिया, दक्षिण कोरिया और जापान में एक कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी, लेकिन ताइवान में संभावित पड़ाव के बारे में उन्होंने कुछ नहीं कहा। ताइवान को चीन अपनी मुख्य भूमि का हिस्सा बताता रहा है और पेलोसी की वहां जाने की कथित योजना से वह भड़का हुआ है।

 

पेलोसी की प्रस्तावित यात्रा पर चीनी राष्ट्रपति शी  जिनपिंग ने अपने अमेरिकी समकक्ष जो बाइडन को गत बृहस्पतिवार को फोन पर बातचीत में चेतावनी देते हुए कहा था कि "जो लोग आग से खेलते हैं वे इससे नष्ट हो जाएंगे।" सोमवार को अपने 95वें सेना दिवस समारोह के साथ 20 लाख सैनिकों वाली पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने ‘‘ताइवान की स्वतंत्रता'' चाहने वालों और बाहरी ताकतों को चेतावनी के क्रम में शक्ति प्रदर्शन करते हुए अस्त्र-शस्त्र और सैन्य उपकरणों के क्षेत्र में अपनी नवीनतम उपलब्धियों को रेखंकित किया।

 

सरकार संचालित ग्लोबल टाइम्स के अनुसार  PLA ने खुलासा किया कि उसके उन्नत हथियारों और उपकरणों में नयी प्रगति हुई है, जिसमें इसकी हाइपरसोनिक मिसाइल, एंफीबियस हमलावर पोत, हवाई टैंकर और बड़े विध्वंसक शामिल हैं। सेंट्रल टेलीविजन (सीसीटीवी) ने शनिवार को एक वीडियो जारी किया, जिसका शीर्षक था "चीनी सैनिकों की क्षमता 81 सेकंड में प्रदर्शित"।

 

इसमें एक रेगिस्तान में एक राजमार्ग पर प्रक्षेपण वाहन से डीएफ-17 हाइपरसोनिक मिसाइल का प्रक्षेपण दिखाया गया। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि मिसाइल दक्षिण चीन सागर, ताइवान जलडमरूमध्य और पूर्वोत्तर एशिया में स्थिर तथा गतिशील लक्ष्यों को भेद सकती है, जिनमें विमानवाहक पोत भी शामिल हैं।

 

Tanuja

Advertising