दलाई लामा पर चीन ने भारत को फिर दिखाई आंख, अब दी ये धमकी

Thursday, Apr 06, 2017 - 02:59 PM (IST)

बीजिंग: तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा की अरूणाचल प्रदेश यात्रा को लेकर चीन की ओर से भारत को लगातार धमकियां मिल रही हैं। 


चीन की भारत को धमकी
भारत द्वारा दलाई लामा को निमंत्रण देने पर चीन भड़का हुआ है और इसे भारत का अशिष्ट कदम बताते हुए आज धमकी दी है कि बीजिंग भी ‘अशांत’ कश्मीर में दखलंदाजी कर सकता है। स्थानीय मीडिया के जरिए चीन ने दावा किया कि पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश का अधिकतम हिस्सा तिब्बत का है और दलाई लामा को अलगाववादी बताया। बता दें कि चीन की सीमा पाक-अधिकृत कश्मीर (PoK) और जम्मू-कश्मीर के लद्दाख की सीमा से जुड़ी हुआ है। इतना ही नहीं चीनी मीडिया के अलावा, वहां के अधिकारियों और विशेषज्ञों ने भी भारत पर निशाना साधा है।

गौरतलब है कि तिब्बत के 81 वर्षीय आध्यात्मिक नेता अरूणाचल प्रदेश में अपनी 9 दिन की यात्रा शुरू करने बुधवार को पश्चिमी कामेंग जिले के बोमडिला पहुंचे थे। वर्ष 2009 में अरूणाचल प्रदेश के दौरे के आठ साल बाद दलाई लामा राज्य पहुंचे। उनकी वह यात्रा उस घटना के ठीक 50 वर्षों बाद हुई थी जब वह तिब्बत के ल्हासा से भारत आए थे। इससे पहले, बीजिंग ने नई दिल्ली को आगाह किया था कि दलाई लामा की तवांग यात्रा से द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान पहुंचेगा।

Advertising