कोरोना वायरसः चमगादड़ के बाद अब जिंदा चूहे खाने का वीडियो आया सामने

Saturday, Jan 25, 2020 - 05:42 PM (IST)

बीजिंगः चीन में खतरनाक स्तर पर फैल चुके कोरोना वायरस का कारण चमगादड़ों, सांपों और चूहों को माना जा रहा है। चीन में एक महिला द्वारा चमगादड़ खाने के बाद अब एक शख्स द्वारा जिंदा चूहों को खाने का वीडियो वायरल हो रहा है। माना जा रहा है कि चीन में  भेड़िये के बच्चे से लेकर कस्तूरी बिलाव तक विभिन्न नस्ल के वन्य एवं समुद्री जीव बिकते हैं। कस्तूरी बिलाव जैसे कई जीवों का संबंध पहले फैल चुकी कई महामारियों से रहा है।


चीनी अधिकारियों के मुताबिक वुहान के हुआनान सी-फूड बाजार की कड़ी निगरानी की जा रही है। नया कोरोना सार्स वायरस संभवत: यहीं बेचे गए एक जंगली जानवर के मांस से फैला है। वैज्ञानिकों का मानना है कि चमगादड़ों ने बिल्ली जैसे जीवों को संक्रमित किया होगा। संक्रमित जीवों का मांस खाने से यह वायरस इंसान में फैला होगा।  इस बीमारी के कारण चीन में अब तक 41 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1300 से अधिक संक्रमित हो गए हैं। राजधानी बीजिंग में इस बीमारी के अब तक 26 मामले सामने आए हैं । ऐसे में भारतीय दूतावास ने इस बार गणतंत्र दिवस समारोह कार्यक्रम रद्द कर दिया है ।

 

चीन ने घातक विषाणु कोरोना वायरस के फैलने की आशंका को देखते हुए और विषाणु पर नियंत्रण करने के मद्देनजर इससे प्रभावित शहर के आसपास मौजूद पांच और शहरों में शनिवार को यात्रा प्रतिबंध की घोषणा की, जिससे अब करीब 5.6 करोड़ की आबादी प्रभावित । वुहान में स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि यात्रा प्रतिबंध में सार्वजनिक परिवहन संपर्क और शहरों को जोड़ने वाले राजमार्ग शामिल हैं। मध्य हुबेई प्रांत में अब तक कुल 18 शहरों में यात्रा प्रतिबंध लगे हैं। चीन ने ट्रेनों, विमानों एवं बसों पर इस खतरनाक विषाणु के संदिग्ध मामलों की पहचान एवं फौरन उन्हें अलग-थलग करने के लिए देशव्यापी कदम उठाने के आदेश दिए हैं।  

Tanuja

Advertising