68 सेकेंड में 50 तीखी मिर्ची खाकर जीती प्रतियोगिता (PHOTOS)

Wednesday, Jul 11, 2018 - 01:25 PM (IST)

हुनानः चीन का हुनान प्रांत मसालेदार चीजों के प्रति लोगों की पसंद के लिए जाना जाता है। यहां 9 जुलाई को मिर्ची खाने की एक प्रतियोगिता रखी गई। मिर्ची भी मेक्सिको वाली थी। इस खास किस्म की मिर्ची को टबैस्को पेपर के नाम से जाना जाता है, जिससे मशहूर टबैस्को सॉस भी बनाया जाता है। प्रतियोगिता में टैंग शुआइहुई नामक शख्स  68 सेकेंड में 50 तीखी मिर्ची खाकर 24 कैरेट सोने का 3 ग्राम का सिक्का जीत लिया।

हुनांन में यह प्रतियोगिता पिछले वर्ष भी आयोजित की गई थी लेकिन इस बार ज्यादा लोग पहुंचे थे। प्रतियोगिता डॉक्टरों की निगरानी में आयोजित की गई और प्रतियोगियों को प्लेट भर-भरकर टबैस्को मिर्ची दी गई थीं। हर प्रतियोगी को मुंह जलाने वाली 50-50 टबैस्को मिर्च दी गई थीं लेकिन 9 अन्य प्रतियोगियों में शामिल शुआइहुई ने जीत दर्ज की। प्रतिगिता के दौरान सभी प्रतियोगियों को पानी से भरे एक पूल में बैठाया गया था। पूल में मिर्चियां भी तैर रही थी लेकिन वे उतनी कड़वी नहीं थीं जितनी कड़वी मिर्चियां उन्हें उनकी प्लेट में दी गई थीं।

टबैस्को पेपर मिर्ची मेक्सिको में उगाई जाती है। इसका स्वाद तीखा होता है और खास तौर पर सॉस या सिरका बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह देखने में मध्यम आकार की हल्की मोटी सी मिर्च होती है।

मिर्चियों की किस्मों में दिलचस्पी रखने वाले इस मिर्च को खासा पसंद करते हैं। इसके तीखे होने के कारण आमतौर प्रतियोगिता जैसे आयोजनों में इस मिर्ची का इस्तेमाल किया जाता है।

 

 

Tanuja

Advertising