पाकिस्तान  पहुंचे चीनी विदेश मंत्री ने PM इमरान से की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 23, 2022 - 11:25 AM (IST)

 इस्लामाबाद: पाकिस्तान के दौरे पर इस्लामाबाद पहुंचे चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने मंगलवार को  प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की। इस दौरान  दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के साथ-साथ बदलते क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य पर चर्चा की। विदेश कार्यालय ने यहां एक बयान में कहा कि वांग यहां इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) के विदेश मंत्रियों की परिषद (FFM) के 48वें सत्र में बतौर “विशेष अतिथि” यहां पहुंचे हैं। उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री ली क्विंग की शुभकामनाएं खान को प्रेषित कीं और पाकिस्तान-चीन की “हर मौसम में रणनीतिक सहकारी साझेदारी” की केंद्रीयता की पुष्टि की।

 

इसमें कहा गया कि प्रधानमंत्री खान और वांग, जो स्टेट काउंसलर भी हैं, ने “द्विपक्षीय संबंधों के वर्तमान प्रक्षेपवक्र और बदलते क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य पर चर्चा की।” प्रधान मंत्री ने कहा कि 60 अरब अमेरिकी डालर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) के चल रहे दूसरे चरण से औद्योगिक विकास, कृषि और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के साथ आर्थिक विकास के लिए पाकिस्तान के प्रयासों को मजबूती मिलेगी। विदेश कार्यालय ने कहा कि दोनों पक्षों ने यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा की और शत्रुता को तत्काल समाप्त करने तथा निरंतर बातचीत और कूटनीति के माध्यम से समाधान के लिए निरंतर प्रयासों की अनिवार्य आवश्यकता को दोहराया।

 

खान ने इस बात पर भी जोर दिया कि पाकिस्तान और चीन को अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने और वहां मानवीय संकट को टालने के लिए गहरी भागीदारी जारी रखनी चाहिए। प्रधानमंत्री खान ने वांग को भारत की ओर से पाकिस्तानी क्षेत्र में एक मिसाइल के अचानक गिरने से भी अवगत कराया और एक संयुक्त जांच के लिए पाकिस्तान की मांग को रेखांकित किया। उन्होंने यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर दिया कि इस तरह की घटना फिर से न हो।

 

इससे पहले सोमवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और उनके चीनी समकक्ष वांग यी ने दोनों देशों की गहरी दोस्ती को और मजबूत बनाने के उपायों पर चर्चा की। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच पांच समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए गए। वांग पाकिस्तान की दो दिवसीय यात्रा पर हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News