चीन ने बना ली कोरोना की  99 फीसदी असरदार वैक्सीन, अब ट्रायल के लिए नहीं मिले रहे मरीज

Monday, Jun 01, 2020 - 10:15 AM (IST)

बीजिंगः दुनिया को कोरोना वायरस महामारी का तोहफा देने वाले चीन ने अब कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ा दावा किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन की बायोटेक कम्पनी सिनोवेक कोरोना वैक्सीन बनाने की दिशा में काफी आगे बढ़ चुकी है, लेकिन उसे ट्रायल के लिए मरीज नहीं मिल रहे हैं। कम्पनी का दावा है कि उसका वैक्सीन 99 फीसदी तक असरदार साबित होगी।

 
वैक्सीन का रखा नाम,100 मिलियन डोज होगी तैयार  
एकेडमिक जर्नल साइंस में प्रकाशित शोध के मुताबिक, कम्पनी ने वैक्सीन का नाम "कोरोनावेक" रखा है। ट्रायल में पाया गया है कि यह बंदर को कोरोनावायरस से सुरक्षित रखती है। शोधकर्ता का कहना है कि अगले दौर के ट्रायल के लिए चीन में कोविड-19 के मरीजों की संख्या का कम होना सबसे बड़ी समस्या है। बायोटेक कम्पनी सिनोवेक का कहना है कि हमने वैक्सीन के 100 मिलियन डोज तैयार करने का लक्ष्य रखा है। 

दूसरे दौर का ट्रायल जारी 
कम्पनी का कहना है कि उसका दूसरे दौर का ट्रायल जारी है जिसमें 1 हजार वॉलंटियरों को शामिल किया गया है। वैक्सीन का तीसरा ट्रायल ब्रिटेन में किया जाना है और इसके लिए बातचीत चल रही है। शोधकर्ता लुओ बायशन का दावा है कि यह वैक्सीन  99 फीसदी तक कारगर साबित होगी। कम्पनी के सीनियर डायरेक्टर हेलेन येंग का कहना है कि हम तीसरे दौर के ट्रायल के लिए ब्रिटेन और यूरोपीय देश से बातचीत कर रहे हैं। अभी यह शुरुआती दौर में है। वैक्सीन के प्रोडक्शन से पहले रिसर्च पूरी होना बेहद जरूरी है। इसके ट्रायल में सफल होने पर अप्रूवल के बाद सबसे पहले उन्हें दी जाएगी, जो हाई रिस्क जोन में हैं। 

ऑक्सफोर्ड भी पहली वैक्सीन देने की तैयारी में 
दुनियाभर के वैज्ञानिक वैक्सीन तैयार करने की रेस में हैं। वैक्सीन तैयार होने के बाद भी सभी देशों के लिए सबसे बड़ा मुद्दा है, बड़े स्तर पर इसे तैयार करना और उपलब्ध कराना। देश अपनी ही जनसंख्या में कैसे वैक्सीन देने की प्राथमिकता तय करेंगे। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर वैक्सीन तैयार कर रही ड्रग कम्पनी एस्ट्राजेने का का कहना है कि ब्रिटेन पहला देश होगा, जिसे सबसे पहले हमारी वैक्सीन मिलेगी।

Tanuja

Advertising