जल्द पैराशूट के जरिए आप भी जा सकेंगे अंतरिक्ष में, जानें पूरी खबर

Friday, May 20, 2016 - 09:09 PM (IST)

बीजिंग: चीन का पहला अंतरिक्ष पैराशूट सूट विकसित करने वाली एक चीनी कंपनी ने हाई-टेक बैलून की सहायता से आमजन को 77 हजार डालर में अंतरिक्ष में भेजने और पैराशूट के सहारे लोगों को पृथ्वी पर वापस लाने की योजना बनाई है। बीजिंग आधारित चीनी कंपनी, जेएचवाई स्पेस टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड की मदद से जल्द ही अंतरिक्ष की यात्रा करना और फिर पैराशूट की मदद से पृथ्वी पर वापस आना संभव हो जाएगा। कंपनी ने देश का पहला पैराशूटिंग सूट पेश किया है।   
 
अगले कुछ महीनों में कंपनी संबंधित उपकरणों का परीक्षण करेगी और प्रशिक्षित करने के लिए अधिक से अधिक पैराशूटिंग वालंटियर की भर्ती करेगी। खबर के अनुसार, इस तरह की यात्रा करने वाले पहले तीन चैलेंजर्स में एक उद्यमी, एक चैंपियन महिला पैराशूटिस्ट और एक विमान इंजीनियर हैं।   
 
चैलेंजर्स एक हाई टेक बैलून की सहायता से समताप-मंडल तक जाएंगे और एक पैराशूट में धरती पर वापस आएंगे। विशेष रूप से बनाए गए सूट में एक रेडार, धरती आधारित निगरानी सुविधा, अंतरिक्ष-धरती संचार और एक इमेज ट्रांसमिशन सिस्टम होंगी। स्पेस विजन के संस्थापक और अध्यक्ष जियांग फेंग ने कहा, ‘‘हम अंतरिक्ष पैराशूटिंग की शुरआत द्वारा देश के कमर्शियल एरोस्पेस सेक्टर के विकास में नेतृत्व करने की और अंतरिक्ष की यात्रा के लिए लोगों के लिए धीरे-धीरे एक रास्ता स्थापित करने की उमीद करते हैं।’’ जियांग ने इस अंतरिक्ष यात्रा में करीब 500,000 युआन के खर्च का अंदाजा लगाया है। 
Advertising