अमेरिका के खुफिया  रहस्य चुरा रही चीनी कम्युनिस्ट पार्टी, स्कूल परिसरों में छात्रों को किया जा रहा परेशान

Saturday, Feb 17, 2024 - 04:18 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी  के जासूस लगातार अमेरिका के खुफिया  रहस्य चुरा रहे हैं। यही नहीं चीनी अनुदान वाले अमेरिकी कालेज परिसरों में छात्रों को जबरन  परेशान कर रही हैइस सप्ताह, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की चयन समिति एक कड़वी सच्चाई पर चर्चा करने के लिए बोस्टन में होगी । दशकों से, सीसीपी ने पीआरसी के सैन्य आधुनिकीकरण को बढ़ावा देने और अपनी दमनकारी निगरानी स्थिति को बढ़ाने के लिए अमेरिकी तकनीक प्राप्त करने के लिए हमारे शैक्षणिक संस्थानों के खुलेपन का फायदा उठाया है।

 

खास बात यह है कि  चीन सरकार अपने इस कृत्य पर  शर्मिंदा भी  नहीं होती है क्योंकि उनके पास इसके लिए एक मुहावरा भी है "चीन में शहद बनाने के लिए विदेशी भूमि से फूल चुनना।" रिपोर्ट के अनुसार चीनी कम्युनिस्ट पार्टी लगभग 500 विदेशी प्रतिभा कार्यक्रम संचालित करती है। इसके सदस्य सैन्य आधुनिकीकरण और अन्य तकनीकी विकास को बढ़ावा देने के लिए विदेशी विश्वविद्यालयों और प्रयोगशालाओं में प्राप्त रहस्यों और विशेषज्ञता के साथ चीन लौटने के लिए अनुबंधित रूप से बाध्य हैं। अमेरिकी स्कूलों में कम्युनिस्ट चीन का प्रभाव एक बढ़ती चिंता है। "ऑस्ट्रेलियाई नीति संस्थान के अनुसार, पिछले 15 वर्षों में, चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने पीआरसी की सेना को आधुनिक बनाने के लिए प्रौद्योगिकी और तकनीकी जानकारी हासिल करने के लिए "2,500 से अधिक सैन्य वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को विदेश में अध्ययन करने के लिए प्रायोजित किया है"।

 

स्ट्राइडर टेक्नोलॉजीज द्वारा किए गए शोध में 160 से अधिक शोधकर्ताओं का पता चला है, जो लॉस एलामोस नेशनल लेबोरेटरी में संवेदनशील सैन्य अनुसंधान करने के बाद चीन लौट आए और हाइपरसोनिक्स, गहरी-पृथ्वी पैठ और मानव रहित स्वायत्त वाहनों सहित पीएलए के सैन्य आधुनिकीकरण में महत्वपूर्ण सफलताएं हासिल कीं।माइकल पिल्सबरी ने चेतावनी दी कि चीन ने अमेरिकी बुनियादी ढांचे में 'ट्रोजन हॉर्स' रखे हैं। रक्षा विभाग में आयोजित बायोडाटा और शोध पत्रों के 2020 के अवर्गीकृत विश्लेषण में अन्य उदाहरण पाए गए, जिसमें ब्लैकलिस्टेड संस्थाओं (सैन्य, खुफिया, आदि) से जुड़े 100 से अधिक चीनी छात्रों का वाशिंगटन में चार विश्वविद्यालयों में शोध करने का पता चला। माइकल पिल्सबरी ने कहा कि  चीन की इस प्रवृति को शीघ्र रोकने की जरूरत है वर्ना दुनिया को इसके गंभीर परिणाम भुुगतने पड़ सकता है। 

Tanuja

Advertising