चीन सरकार का वफादारी जांचने के लिए अनोखा टैस्ट करवाने का एेलान

Tuesday, May 08, 2018 - 10:57 AM (IST)

बीजिंगः चीन सरकार आए दिन  नित नए फरमान जारी करती रहती है । नए मामले में अब यहां की सत्तारूढ़  कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) ने अपने सदस्यों की वफादारी की जांच करने का एेलान किया है जिसके लिए के लिए अनोखे तरीका अपनाया जाएगा।  पार्टी अपने सभी सदस्यों का वर्चुअल रियलिटी (वीआर) टैस्ट  करवा कर  यह तय करने में लगी है कि उनके पास पार्टी की सदस्यता के लिए जरूरी योग्यताएं हैं या नहीं।

 सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ने समाचार वेबसाइट ‘बिन्झोऊडब्ल्यू डाट कॉम’की एक खबर के हवाले से बताया कि पूर्वी चीन में शान्दोंग प्रांत के बिन्झोऊ शहर के किंगयांग कस्बे में सीपीसी के सदस्य वी आर गियर का इस्तेमाल करते हुए वफादारी की जांच के लिए पेश हुए। जांच पार्टी के सदस्यों की सीपीसी के प्रति वफादारी, लोगों एवं पार्टी के लिए योगदान देने की तत्परता और आदर्श होने की योग्यताओं से संबंधित है। 

किंगयांग में पार्टी के सदस्यों के लिए वीआर हेडसेट पहनना, रिमोट कंट्रोल हाथ में रखना और 30 सवालों का जवाब देने के लिए एक वर्चुअल रूम में प्रवेश करना जरूरी था।जांच में पार्टी के सिद्धांत, सदस्यों की रोजाना की जिंदगी और पार्टी की अग्रणी भूमिका को लेकर उनकी समझ से जुड़े सवाल शामिल थे। बीजिंग स्थित सीपीसी केंद्रीय समिति के पार्टी स्कूल के प्रोफेसर सी झिकियांग ने कहा कि जांच का इस्तेमाल सीपीसी सदस्यों की राजनीतिक गुणवत्ता एवं लोगों की सेवा करने की उनकी क्षमताएं बढ़ाने आदि के तरीके का पता लगाने के लिए होना चाहिए। 

Tanuja

Advertising