इस बच्चे कारण परिवार को दुत्कारते हैं लोग, डाक्टर भी अचंभित (देखें वीडियो)

Monday, Jan 16, 2017 - 04:37 PM (IST)

बीजिंगः हम अक्सर असामान्य शारीरिक संरचना वाले नवजात बच्चों के पैदा होने की खबरें सुनते-पढ़ते हैं, लेकिन कभी ऐसा  सुनने में आया कि एक ही बच्चे के 2 चेहरे हों। चीन में इस तरह के अजीबोगरीब मामले ने डॉक्टरों को भी अचंभे में डाल दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अब करीब 7 साल का हो चुका ये बच्चा असामान्य चेहरे के कारण सामान्य जिंदगी नहीं जी पा रहा है।

जन्मजात विकृति के कारण इस बच्चे के 2 चहरे उभर आए हैं, इस कारण मीडिया में पिछले कुछ सालों ये यह बच्चा मास्क बॉय की तौर पर पहचाना जाने लगा है। हुइकैंग नाम के इस बच्चे को जब उसकी मां यि लियांक्सी ने देखा था तो हैरान रह गई थी। हुइकैंग जब पैदा हुआ तब लियांक्सी की उम्र 23 साल थी। लियांक्सी ने बताया कि गर्भावस्था के दौरान मैंने तीन बार अल्ट्रासाउंड स्कैनिंग और डोपलर टैस्ट करवाया था, लेकिन तब इस विकृति के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली थी।

बच्चे की ऐसी हालत व तकलीफ देखकर कुछ लोगों ने उसे फैंकने की सलाह दी, लेकिन बच्चे की दादी ने कहा कि आखिर हम ऐसा कैसे कर सकते हैं। इस बच्चे का परिवार एक पारंपरिक गांव में रहता है। विकृत चेहरे के कारण आसपास के लोग व गांव वाले अब इस परिवार को दुत्कारने लगे हैं। गौरतलब है कि इस बच्चे का जन्म 4 मार्च 2009 में चीन के एक किसान परिवार में हुआ था।

चीन के डॉक्टरों का भी कहना है यह एक दुर्लभ मामला है। बीते 7 सालों में इस बच्चे की कहानी व तस्वीरें मीडिया व सोशल मीडिया पर कई बार शेयर की जा चुकी है, जिससे कुछ लोग इस परिवार की मदद के लिए आगे आए। तब बीते साल हुइकैंग के दो सफल ऑपरेशन भी हुए। डॉक्टरों को कहना है कि अब 10 साल बाद पता चल सकेगा कि इस बच्चे की फेशियल हड्डी सामान्य तरीके से उभर पाती है या नहीं।

 

Advertising