PM मोदी की सीमा विवाद पर चीनी सेना का जवाब, कहा- ‘दोनों देशों के बीच सीमा क्षेत्रों में सामान्यतः स्थिरता''

Friday, Apr 26, 2024 - 01:16 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी ने एक अमेरिकी मैगज़ीन को दिए इंटरव्यू में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर टिप्पणी की थी। इस पर अब चीनी सेना ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल वू कियान ने कहा है कि चीन और भारत के बीच सीमा क्षेत्रों में 'सामान्यतः स्थिरता' है।

टिप्पणी से जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल वू कियान ने कहा, "वर्तमान में भारत और चीन के बीच सीमा क्षेत्रों की स्थिति समान्यतः स्थिर है। दोनों देश राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से प्रभावी कम्युनिकेशन बनाए हुए हैं और सकारात्मक रचनात्मक बातचीत की है। दोनों देशों ने इस मामले में सकारात्मक प्रगति भी हासिल की है। दोनों देश जल्द से जल्द एक ऐसे समाधान पर पहुंचने पर सहमत हुए हैं जो दोनों देशों को मंजूर हो।

इससे पहले चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने भी प्रधानमंत्री मोदी की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था, "हमें उम्मीद है कि भारत चीन के साथ मिलकर समान दिशा में काम करेगा, द्विपक्षीय संबंधों को रणनीतिक ऊंचाइयों तक ले जाएगा, आपसी विश्वास बढ़ाएगा, बातचीत और सहयोग पर कायम रहेगा, मतभेदों को ठीक से संभालेगा और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत और स्थिर रूप से आगे बढ़ाएगा।"

 

Radhika

Advertising