शी के कार्यकाल में बढ़ोतरी की आलोचनाओं को इंटरनेट से हटा रहा चीन

Tuesday, Feb 27, 2018 - 05:18 AM (IST)

पेइचिंग: चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी (सी.पी.सी.) की ओर से राष्ट्रपति शी जिनपिंग को सत्ता में अनिश्चित समय तक बने रहने की इजाजत देने के कदम के खिलाफ इंटरनैट पर की गई आलोचनात्मक टिप्पणियों को हटाने की खातिर देश के सैंसर अधिकारी ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रहे हैं। 

दूसरी ओर राजनीतिक पर्यवेक्षक सी.पी.सी. के इस कदम से चीन में एक व्यक्ति का शासन लौटने की आशंका देख रहे हैं। सी.पी.सी. की ओर से अगले महीने प्रस्तावित संवैधानिक बदलावों की घोषणा के एक दिन बाद चीन में इंटरनैट इस्तेमाल करने वालों ने खुद को अपने प्रोफाइल में बदलाव को मंजूर या नामंजूर करने में नाकाम पाया। ‘एक और कार्यकाल’ जैसे विषयों को इंटरनैट पर खोजने पर पाबंदी लगा दी गई थी। 

बहरहाल, सोशल मीडिया पर सक्रिय लोगों ने ‘विनी द पूह’ की तस्वीरें सांझा कीं जिसमें वह शहद के एक बर्तन को गले लगाता नजर आ रहा है। इसके साथ ही एक पंक्ति लिखी है ‘आप जिसे प्यार करते हैं उसे पा लें और फिर उससे चिपके रहें।’ गौरतलब है कि ‘विनी द पूह’ एक टैडी बियर के रूप में काल्पनिक किरदार है जिसकी रचना अंग्रेज लेखक ए.ए. मिल्ने ने की थी। इस डिजनी भालू के हावभाव की तुलना शी जिनपिंग से की जाती रही जिस कारण ‘विनी द पूह’ को समय-समय पर ऑनलाइन ब्लॉक किया जाता रहा है।

Advertising