दुनिया का सबसे लंबा ग्लास ब्रिज बनकर हुआ तैयार, एक साथ खड़े हो सकेंगे 800 लोग (Watch Pics)

Thursday, Aug 18, 2016 - 12:42 PM (IST)

बीजिंग: अपने अनूठे डिजाइन और विनिर्माण के लिए 10 रिकार्ड अपने नाम कर चुके विश्व के सबसे लंबे और उंचे कांच के पुल को चीन के हुनान प्रांत में इस सप्ताह पर्यटकों के लिए 20 अगस्त को खोल दिया जाएगा । 430 मीटर लंबे, 6 मीटर चौडे पुल को 3 परत वाले 99 पारदर्शी शीशे के टुकड़ों से बनाया गया है। यह पुल जमीन से करीब 300 मीटर ऊपर दो खड़ी चट्टानों के बीच टंगा हुआ है । पुल की प्रबंधन समिति ने बताया कि अपने डिजाइन और निर्माण सहित इसके खाते में दस विश्व रिकार्ड शामिल है । इस ब्रिज को इजरायली आर्किटेक्ट हैम दोतन ने डिजाइन किया है । ब्रिज के बीच में बंजी जंपिंग प्लेटफॉर्म लगाया गया है, ताकि लोग घाटी में एडवेंचर स्पोर्ट्स का सुत्फ उठा सकें। 

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने खबर दी है कि रोजाना पुल से होकर अधिकतम 8,000 विजिटर्स को जाने की अनुमति दी जाएगी और इसके लिए एक दिन पहले आरक्षण करवाना होगा । झांगजियाजी में तैयार इस ब्रिज से हर दिन 8,000 विजिटर्स को गुजरने की परमिशन होगी और 800 लोग एक बार में खड़े हो सकते हैं। दिसंबर में इस पुल का निर्माण पूरा हुआ था । जुलाई में, पुल की मजबूती दिखाने के लिए एक दो टन वजनी ट्रक को इस पर चलाया गया था । झांगजिआजिई में अनोखे स्तंभ की तरह पर्वत पर निर्मित एेसा पुल हॉलीवुड की हिट फिल्म ‘अवतार’ में देखने को मिला था।

इसको देखने के लिए खर्च करने होंगे इतने रुपए
झांगजियाजी ग्रैंड कैनयन एरिया की खूबसूरती देखने के लिए 1220 रुपए का टिकट जबकि ब्रिज पर जाने के लिए करीब 1400 रुपए का टिकट।

Advertising