जानलेवा विषाणु से लड़ रहा है चीनः राष्ट्रपति शी

Tuesday, Jan 28, 2020 - 10:53 PM (IST)

चीनः कोरोना वायरस ने चीन सहित पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रखा है। इस खतरे पर पहली बार बोलते हुए चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को कहा कि देश ‘‘खतरनाक’’ कोरोना वायरस से लड़ रहा है और इस बीमारी पर लगाम लगाने के लिए सरकार पूरी तरह तैयार है। चीन में सार्स की तरह के विषाणु से मरने वालों की संख्या 106 हो गई है और मानव से मानव में विषाणु फैलने का पहला मामला विदेशों में पता चला है। सरकारी मीडिया के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख के साथ बीजिंग में बैठक के दौरान शी ने यह टिप्पणी की। कई देश संक्रमण के केंद्र वुहान से अपने नागरिकों को निकालने की तैयारी कर रहे हैं।

 

शी ने डब्ल्यूएचओ के प्रमुख तेद्रोस अधानोम घेब्रेयेसस से कहा, ‘‘चीन के लोग फिलहाल कोरोना वायरस की तरह की महामारी से गंभीरता से जूझ रहे हैं।’’ शी ने कहा, ‘‘यह महामारी विकराल है और इसे हम छिपा नहीं सकते।’’ उन्होंने संकल्प जताया कि सरकार पारदर्शिता बरतेगी और विषाणु के बारे में सूचना ‘‘समय पर’’ जारी करेगी। हुबेई प्रांत में स्थानीय अधिकारियों द्वारा स्वास्थ्य आपातकाल के संचालन को लेकर चीन की सोशल मीडिया में क्षोभ जाहिर करने के बाद उन्होंने यह टिप्पणी की। इसी प्रांत में पहली बार यह बीमारी दिसम्बर में सामने आई थी। पिछले 24 घंटे में प्रभावित लोगों की संख्या 4500 हो गई है। सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ के मुताबिक डब्ल्यूएचओ प्रमुख तेद्रोस ने विदेश मंत्री वांग यी के साथ बैठक में संकट से निपटने में चीन के कार्यों की प्रशंसा की।

 

इस विषाणु को लेकर दुनिया भर में चिंताएं बढ़ रही हैं क्योंकि जापान और जर्मनी में मंगलवार को पहली बार इस विषाणु के मानव से मानव में फैलने की सूचना मिली। जापान में एक व्यक्ति में पर्यटकों के दो समूहों से यह विषाणु फैल गया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि शनिवार को उसे फ्लू जैसे लक्षण के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया। जर्मनी में 33 वर्षीय एक व्यक्ति को यह संक्रमण शंघाई के अपने चीनी साथी से हो गया जो पिछले हफ्ते जर्मनी आया था। स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। संक्रमण को देखते हुए श्रीलंका, मलेशिया और फिलिपींस जैसे देशों ने चीन से आने वाले लोगों के लिए वीजा की शर्त कड़ी करने की घोषणा की है। 

 

Ashish panwar

Advertising