उत्तर कोरिया को लेकर चीन की अमरीका को धमकी

Thursday, Aug 24, 2017 - 11:02 AM (IST)

बीजिंगः उत्तर कोरिया से संपर्क रखने वाली चीनी कंपनियों पर अमरीकी कार्रवाई से चि़ढ़े चीन ने अमरीका को धमकी दी है कि ऐसे में वह उत्तर कोरिया मसले पर सहयोग नहीं कर पाएगा। चीन का दावा है कि वह उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल विकास कार्यक्रम को रोकने में अमेरिका का साथ दे रहा है।

दरअसल, अमरीका के वित्त विभाग ने मंगलवार को उत्तर कोरिया से कारोबार करने वाले चीन और रूस के लोगों व कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने की कार्रवाई की थी। इन पर उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम में सहयोग करने और अमरीकी प्रतिबंधों की अनदेखी का आरोप था। चीनी कंपनियों पर प्रतिबंधों को अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है, जिसके तहत वो उत्तर कोरिया पर दबाव डालने के लिए चीन का और प्रभावी सहयोग चाहते हैं।

चीन विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनइंग ने कहा, 'अमरीका की कार्रवाई से उत्तर कोरिया की समस्या को सुलझाने में कोई मदद नहीं मिलेगी। लेकिन इससे अमरीका के साथ चीन का परस्पर विश्वास और सहयोग प्रभावित होगा।' उन्होंने अमरीकी अधिकारियों से अनुरोध किया कि इस गलत कार्रवाई को वापस लिया जाए और भविष्य में भी इनसे बचा जाए।
 

Advertising