अमेरिका की चीन को चेतावनी, कहा- रूस को सैन्य या वित्तीय सहायता देने पर भुगतना पड़ेगा गंभीर अंजाम

Sunday, Mar 20, 2022 - 11:44 PM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका के एक शीर्ष राजनयिक ने रविवार को चेतावनी दी कि रूस को सैन्य या वित्तीय मदद मुहैया करने का फैसला करने पर चीन को गंभीर अंजाम भुगतना पड़ेगा। व्हाइट हाउस ने कहा है, ‘‘अमेरिकी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ शनिवार को बातचीत के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस को सहायता करने की स्थिति में चीन पर पड़ने वाले प्रभावों और परिणामों के बारे में विस्तार से बताया।'' 

बाइडेन ने मास्को को सहायता मुहैया नहीं करने के लिए बीजिंग को मनाने का लेकर चीन के नेता के साथ लंबी वार्ता की। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफिल्ड ने सीएनएन से एक साक्षात्कार में कहा कि शी के साथ अपनी बातचीत में बाइडेन स्पष्ट थे। 

उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस जगजाहिर रुख को रखा कि यदि चीन ने रूसियों को सैन्य या वित्तीय सहायता मुहैया करने की कोशिश की तो उसे (चीन को) गंभीर अंजाम भुगतना पड़ेगा।'' उन्होंने कहा कि बाचतीत दो घंटे चली और यह असाधारण रूप से स्पष्ट थी। उन्होंने कहा, ‘‘हमने चीन को अपना रुख स्पष्ट कर दिया।'' राजदूत ने बीजिंग के बारे में कहा, ‘‘वे असहज स्थिति में हैं।'' उन्होंने मास्को को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि रूस ने यूक्रेन में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया तो उसे कहीं अधिक अंजाम भुगतने पड़ेंगे। 

Pardeep

Advertising