चीन को मिलेगी मात, हिंद महासागर में तैनात होगा ‘प्रिडेटर ड्रोन’, भारत को अमरीका से मिलेंगे 31 एमक्यू-9 ड्रोन

Saturday, Jun 24, 2023 - 02:03 PM (IST)

 

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): अपनी मारक क्षमता, स्टीक निशाने और स्टेल्थ टैक्नोलॉजी के बल पर दुनिया में तहलका मचाने वाले ‘प्रिडेटर ड्रोन’ की खरीद को लेकर भारत और अमरीका के बीच डील हो गई है। इसके तहत भारत अमरीका से 31 एमक्यू-9बी ड्रोन यानी प्रिडेटर ड्रोन खरीदेगा। इन ड्रोन के आने के साथ ही भारतीय भूभाग से करीब तीन गुना बड़े हिंद महासागर क्षेत्र की निगरानी करने में नौसेना की चुनौती आसान हो सकेगी और यह चीन को मात देने में भी मददगार होगा।

इस ड्रोन की खासियत की बात की जाए तो बीते साल लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एल.ए.सी.) पर चीन के साथ तनाव की स्थिति चरम पर पहुंचने के दौरान प्रिडेटर ड्रोन को ही वहां तैनात किया गया था। इन ड्रोन को नौसेना ने समुद्री सीमाओं की निगरानी के लिए किराए पर ले रखा है। भारत-अमरीका रक्षा सौदे के तहत देश को मिलने वाले 31 प्रिडेटर ड्रोन में से 8 थल सेना को और 8 वायु सेना को मिलेंगे।

वहीं, नौसेना को लगभग दोगुने यानी 15 ड्रोन मिलेंगे जो हिंद महासागर में चीन की हरकतों पर लगाम लगाने में मदद करेंगे। फिलहाल, नौसेना के पास जो ड्रोन हैं वे लीज पर लिए गए हैं। साथ ही वे हथियारों से लैस भी नहीं हैं। मगर, अमरीका से खरीदे जाने वाले ड्रोन हथियार यानी मिसाइल से लैस होंगे, जो समुद्री क्षेत्र की निगरानी करने के साथ जरूरत पडऩे पर दुश्मन के जहाजों को बर्बाद भी कर सकेंगे।

हिंद महासागर की निगरानी करना बड़ी चुनौती
हिंद महासागर की निगरानी करना एक बड़ी चुनौती है। नौसेना को भारत के पूर्वी समुद्र तट से करीब 5 हजार किलोमीटर तक और पश्चिमी तट से करीब 8 हजार किलोमीटर तक के जल क्षेत्र की निगरानी वैसे ही करनी होती है, जैसे जमीनी सीमाओं की निगरानी की जाती है। हिंद महासागर क्षेत्र से ही भारत की ऊर्जा जरूरतों के साथ अन्य कमर्शियल सामान देश में आता है। दूसरे देशों की जरूरत का सामान भी यहीं से होकर जाता है। चीन का लगभग सारा व्यापार इसी रास्ते से होता है।

प्रिडेटर ड्रोन सैंसर युक्त कैमरों से लैस
एमक्यू 9बी ड्रोन को प्रिडेटर के अलावा स्काई गार्जियन और सी गार्जियन के नाम से भी जाना जाता है। यह ड्रोन सैंसर युक्त कैमरों से लैस है, जो अपने दुश्मन के विमान की 3 कि.मी. दूरी से ही तस्वीर ले सकता है। यह एमक्यू 9ए का उन्नत संस्करण (अपडेटेड वर्जन) है जिसे अमरीकी कंपनी जनरल एटॉमिक एयरोनॉटिकल ने बनाया है।

rajesh kumar

Advertising