आतंकवाद-निरोध पर चीन का श्वेत पत्र संदिग्ध

Saturday, Jan 27, 2024 - 06:03 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. आतंकवाद विरोधी उपायों में चीन का दोहरापन कानूनी ढांचे पर उसके नवीनतम श्वेत पत्र से स्पष्ट है। आतंकवाद विरोधी उपायों को जल्दी जारी किया गया। अखबार आतंकवाद को "मानवता का आम दुश्मन" बताता है। चीन संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के बावजूद पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूहों और नेताओं को मामूली बहाने से समर्थन दे रहा है। लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) और जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) जैसे आतंकवादी समूहों को 2001 से कई सौ देशों और संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित किया गया है। चीन ने ऐसा करने में अपने पैर खींच लिए हैं। वास्तव में चीन ने वैश्विक शांति और स्थिरता के लिए इन खतरों को रोकने में वैश्विक समुदाय के साथ सहयोग करने के बजाय इन वैश्विक आतंकवादी समूहों के संरक्षक के रूप में अधिक काम किया है।


अपने श्वेत पत्र में चीन का दावा है कि आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा है और सभी देशों के लिए एक चुनौती है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सभी सदस्य इससे लड़ने की जिम्मेदारी साझा करते हैं। वास्तव में आतंकवादी समूहों पर लगाम लगाने में चीन की भूमिका संदिग्ध रही है। पाकिस्तान के आतंकवादी अन्य देशों के आतंकवादियों से अधिक पवित्र हैं।


जब मातृभूमि में आतंकवाद की बात आती है, तो चीन खुद को पाकिस्तान की तरह ही आतंकवाद का शिकार बताने में तत्पर रहता है। चीन को शायद ही किसी खतरे का सामना करना पड़ा हो
अपने 'महान सहयोगी' पाकिस्तान को छोड़कर वैश्विक आतंकवादी समूहों से। पाकिस्तान में कई आतंकवादी हमलों में चीनी इंजीनियरों, छात्रों और प्रोफेसरों की मौत हो चुकी है। आतंकवाद से चीन को असली ख़तरा यही है, लेकिन चीन ने कभी भी पाकिस्तान को आतंकवादी प्रायोजक नहीं तो आतंकवादी अभयारण्य तो नहीं कहा है। दूसरी ओर चीन कुछ कमजोर तकनीकी आधारों पर पाकिस्तान और उसके कई आतंकवादी प्रतिनिधियों की रक्षा करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा चुका है, जबकि दुनिया के अधिकांश देशों ने ठोस सबूतों के आधार पर पाकिस्तान में राज्य संरक्षण के साथ या उसके बिना शरण ले रहे कई आतंकवादी संस्थाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। हम यह नहीं भूल सकते कि पाकिस्तान में आतंकी संगठनों के खिलाफ कोई भी कार्रवाई उसकी सीपीईसी परियोजनाओं को खतरे में डाल देगी।


चीन द्वारा घरेलू असहमति के खिलाफ 'आतंकवाद' शब्द के इस्तेमाल को लेकर गंभीर संदेह है, खासकर मुस्लिम बहुल शिनजियांग प्रांत में, जहां मुसलमान अपनी धार्मिक स्वतंत्रता पर अंकुश लगाने के लिए कठोर कदमों का विरोध कर रहे हैं। उइघुर मुसलमानों को त्योहारों के दौरान धार्मिक प्रथाओं से दूर रहने के लिए कहा गया है। धमकियाँ और शारीरिक हमले मुस्लिमों की दैनिक प्रार्थनाओं का चीन का जवाब रहे हैं। चीन में मुस्लिम नागरिकों को जियोटैग किया गया है, कड़ी निगरानी की जाती है और वे सख्त शासन व्यवस्था के तहत रहते हैं। विरोध करने वालों को आतंकवादी कहा गया और बेरहमी से दबा दिया गया। इसमें कोई संदेह नहीं कि मुस्लिम असहमति का समर्थन करने वाले आतंकवादी समूहों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया गया है। जबकि पाकिस्तान अपने मुस्लिम नागरिकों पर चीन द्वारा किए गए अत्याचारों पर चुप रहा है। वह चीन के दबाव में चीन विरोधी आतंकवादी समूहों को पाकिस्तान के आतंकवादी पनाहगाहों से बाहर निकालने में तेज रहा है।


निष्कर्ष में चीनी श्वेत पत्र "वैश्विक शासन के हिस्से के रूप में आतंकवाद विरोधी अभियान को आगे बढ़ाने के लिए अन्य देशों के साथ मिलकर काम करने का वादा करता है, लेकिन लश्कर और जैश-ए-मोहम्मद जैसे वैश्विक आतंकवादियों के खिलाफ जमीन पर चीन की कार्रवाई अन्यथा साबित होती है।

Parminder Kaur

Advertising