चीन में पहली बार मां-बेटी द्वारा किया गया गर्भ प्रत्यारोपण

Thursday, Nov 26, 2015 - 11:55 AM (IST)

बीजिंग :चीन में चिकित्सकों ने 22 वर्षीय एक महिला में गर्भाशय प्रतिरोपित करके उन महिलाओं को उम्मीद की किरण दिखाई है जो गर्भाशय संबंधी किसी परेशानी के कारण बच्चे को जन्म नहीं दे सकतीं। चीन में पहली बार गर्भाशय प्रतिरोपण किया है। महिला को उसकी मां ने यह गर्माशय दिया है।

शियान के शिजिंग अस्पताल में स्त्री रोग एवं प्रसूति विभाग के निदेशक चेन बिलियांग ने बताया कि एक रोबोट ने मां का गर्भाशय निकालने में मदद की जिसके बाद चिकित्सकों ने बेटी के शरीर में इसे प्रतिरोपित किया। इस ऑपरेशन में 38 चिकित्सकों ने भाग लिया। चिकित्सक पिछले दो साल से बकरियों पर इस ऑपरेशन संबंधी प्रयोग कर रहे थे। एेसा माना जाता है कि बकरियों का गर्भाशय महिलाओं से गर्भाशय से मिलता जुलता है।  

अस्पताल के उपाध्यक्ष ली शियाआेकांग ने कहा, ‘‘ यह चीन का पहला मानव गर्भाशय प्रतिरोपण है। फिलहाल गर्भाशय दान करने वाली और उसे प्राप्त करने वाली महिलाओं का स्वास्थ्य ठीक है।’’जानकारी के मुताबिक महिला के पूरी तरह स्वस्थ हो जाने के बाद चिकित्सक उसके नए गर्भाशय में भू्रण प्रतिरोपित करेंगे ताकि वह अपने जैविक बच्चे को जन्म दे सके। गर्भाशय प्रतिरोपण से पहले महिला और उसकी पति ने ‘इन विट्रो फर्टिलाइजेशन’ का इस्तेमाल करके भू्रण पैदा किए थे।

Advertising