चीन की अमरीका को स्पष्ट वॉर्निंग, दिखाए खतरनाक तेवर

Tuesday, Jan 31, 2017 - 01:37 PM (IST)

 बीजिंगः चीन ने अमरीका को साउथ चाइना सी को लेकर स्पष्ट वॉर्निंग दी है। चीन की विदेश मंत्रालय की स्पोक्सपर्सन हुआ चुनयिंग चीन की तरफ से खतरनाक तेवर दिखाते कहा, "साउथ चाइना सी में अमरीका पार्टी नहीं है इसलिए उसे इस मामले से दूर रहना चाहिए।" गौरतलब है कि गत दिनों ट्रंप प्रशासन ने कहा था कि साउथ चाइना सी पर पूरी दुनिया का हक है। इस मुद्दे पर हम केवल अमेरिकी ही नहीं, अंतर्राष्ट्रीय हितों की भी रक्षा करेंगे। इस बीच फिलीपींस ने कहा कि अमरीका उसे साउथ चाइना सी में मिलिट्री बेस बनाने में मदद देगा। 

चीन विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता चुनयिंग ने कहा, "साउथ चाइना सी डिस्प्यूट्स में जब अमरीका  कोई पार्टी ही नहीं है तो उसे कोई लेना-देना नहीं होना चाहिए। "  "साउथ चाइना सी में चीन का निर्विवादित एकाधिकार (सोवेरीनटी) है। हम उसकी सुरक्षा करने में प्रतिबद्ध है। चीन के पास वहां कहीं भी आने-जाने की आजादी है।" चुनयिंग ने ये भी कहा, " एकाधिकार को लेकर हमारे और अमरीका के िवचारों पर थोड़ा मतभेद है।

लेकिन इतना तो तय है कि साउथ चाइना सी अमरीका के लिए नहीं है।" चीन के एक अन्य अफसर ने कहा, "साउथ चाइना में आइलैंड्स इंटरनैशनल नहीं, बल्कि चीनी टेरिटरी है।" बीजिंग में विदेश मामलों के एक्सपर्ट सुन हाओ के मुताबिक, "अगर अमरीका, चीन को उसकी सामुद्रिक सीमाओं में जाने से रोकता है तो दोनों देशों के बीच जंग का खतरा बढ़ेगा।" 

Advertising