अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान में खुद के सैन्य कर्मी तैनात करना चाहता चीन: रिपोर्ट

Thursday, Apr 25, 2024 - 05:44 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ब्रिटेन में किंग्स कॉलेज लंदन के युद्ध अध्ययन विभाग के एक वरिष्ठ साथी और नौसेना अनुसंधान के पूर्व  निदेशक ने कहा कि पाकिस्तान में अपने नागरिकों पर घातक हमलों से चिंतित चीन ने सुरक्षा चिंताओं का मुकाबला करने के लिए देश में अपने सुरक्षा कर्मियों को तैनात करने के लिए इस्लामाबाद से मंजूरी मांगी है।

 

निक्केई एशिया की मंगलवार की रिपोर्ट के अनुसार, आयशा सिद्दीका ने एक राय में कहा कि पाकिस्तान नौसेना के लिए  2016 में नवाज शरीफ के पीएम कार्यकाल के दौरान इस्लामाबाद बीजिंग की मांग को स्वीकार करने के करीब था। हालाँकि, उस समय राहील शरीफ के नेतृत्व में पाकिस्तानी सेना ने हस्तक्षेप किया और सीपीईसी परियोजनाओं की सुरक्षा के लिए लगभग 12,000 कर्मियों के साथ नई सैन्य इकाइयाँ स्थापित कीं। तब से ये इकाइयाँ चीनी श्रमिकों के खिलाफ हमलों को प्रभावी ढंग से रोकने में विफल रही हैं।


उन्होंने एक पत्र में कहा, "बीजिंग पाकिस्तान में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे का निर्माण और शिक्षण करने वाले अपने 1,200 कर्मचारियों के लिए अचूक सुरक्षा चाहता है। लगातार हमलों के मद्देनजर, बीजिंग ने इस्लामाबाद से अपने स्वयं के सुरक्षा कर्मियों को तैनात करने की अनुमति देने के लिए कहा है, लेकिन पाकिस्तान अभी तक सहमत नहीं हुआ है।"  रिपोर्ट के अनुसार प्रधान मंत्री के रूप में नवाज शरीफ के तीसरे कार्यकाल के दौरान 2016 के आसपास इस्लामाबाद बीजिंग की मांग को स्वीकार करने के करीब पहुंच गया था, लेकिन पाकिस्तानी सेना ने योजना को अवरुद्ध कर दिया।  

 

इसके अलावा, निक्केई एशिया पर अपनी राय में, उन्होंने कहा कि विदेशी नागरिकों पर हाल के हमलों ने देश में चीनी श्रमिकों और निवेशों की सुरक्षा के बारे में गंभीर चिंताएं बढ़ा दी हैं, जिससे चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) परियोजनाएं खतरे में पड़ गई हैं। पिछले महीने, एक आत्मघाती हमलावर ने चीनी इंजीनियरों को ले जा रही बस को निशाना बनाया था, जिसके परिणामस्वरूप पांच लोगों की मौत हो गई थी। एक अन्य घटना में, जापानी श्रमिकों के एक काफिले पर हमला किया गया, माना जाता है कि इसे चीनी श्रमिक समझ लिया गया था। निक्केई एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, बीजिंग ने बार-बार इस्लामाबाद से पाकिस्तान में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे और शैक्षिक परियोजनाओं में लगे अपने 1,200 श्रमिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया है।

Tanuja

Advertising