''अफगानिस्तान, दक्षिण एशिया में स्थिरता चाहता है चीन''

Saturday, Aug 26, 2017 - 05:59 PM (IST)

वाशिंगटन: ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चीन, अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया में स्थिरता चाहता हैं क्योंकि वह क्षेत्र में एक महत्वाकांक्षी आधारभूत संरचना नेटवर्क का निर्माण कर रहा है।

गौरतलब है कि अमरीकी राष्ट्रपति ने जब पाकिस्तान में आतंकवादियों को सुरक्षित पनाहगाह मुहैया कराने पर पाकिस्तान की कड़ी निंदा की थी तो उस समय बीजिंग ने पाकिस्तान का समर्थन किया था। मंगलवार को अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया के बारे में अपनी नीति की घोषणा करने वाले डोनाल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान में अमरीकियों की हत्या करने वाले ‘अराजकताओं के एजेंटों’ को सुरक्षित पनाहगाह मुहैया कराने के लिए पाकिस्तान की निंदा की और इस्लामाबाद को चेतावनी दी कि आतंकवादियों को आश्रय देने से उसे ‘अधिक नुकसान होगा।’’

एक संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों के साथ बातचीत में एक वरिष्ठ प्रशासिनक अधिकारी ने बताया,‘‘मुझे लगता है कि हम देख रहे हैं कि चीन इस क्षेत्र में स्थायित्व चाहता है। उसकी अपना वन बेल्ट और वन रोड (ओबीओआर) परियोजना है जो वह बनाना चाहता है। ऐसे में वह क्षेत्र में स्थायित्व चाहता है।’’ चीन के राष्ट्रप्ति शी जिंगपिंग का ओबीओआर पहल एक महत्वाकांक्षी परियोजना है जिसका उद्देश्य पूर्वी एशिया और यूरोप से जमीन और एशिया, यूरोप और अफ्रीका के सहयोगियों से जल क्षेत्र के रास्ते चीन को आर्थिक सर्किल से जोड़ना है।  

Advertising