ट्रंप के चीनी दूतावास बंद करने के फैसले से बौखलाया चीन, कहा- ''यह‘‘अपमानजनक'''', देंगे कड़ा जवाब''

Thursday, Jul 23, 2020 - 11:13 AM (IST)

लॉस एंजलिस/ बीजिंगः अमेरिका में चीनी दूतावासों को लेकर लिए गए फैसलों से चीन बौखला उठा है। चीन ने अमेरिका के ह्यूस्टन तथा टेक्सास स्थित चीनी दूतावासों को बंद करने के आदेश पर कड़ा एतराज जताया और चेतावनी दी कि वह इसका जवाब देगा क्योंकि वह इसे राजनीतिक उकसावे की कारर्वाई मानता है। यहां स्थित चीनी दूतावास ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा, 'हम इसकी कड़ी निंदा करते हैं और ह्यूस्ट में चीन के वाणिज्यिक दूतावास को अचानक बंद करने के आदेश का द्दढ़ता से विरोध करते हैं।

उन्होंने कहा कि हम अमेरिका से इस गलत फैसले को तत्काल वापस लेने की मांग करते हैं अन्यथा चीन को इसका वैध और आवश्य कारर्वाइयों के जरिये इसका जवाब देना पड़ेगा। ' चीन के महावाणिज्यिक दूत काई वेई ने ह्यूस्टन में बताया कि दूतावास बंद करने का आदेश ‘‘पूरी तरह गलत'' और अमेरिका-चीन संबंधों को ‘‘बहुत नुकसान'' पहुंचाने वाला है। चीन ने बुधवार को इस आदेश की निंदा करते हुए इसे ‘‘अपमानजनक'' बताया और कहा कि अगर इस फैसले को वापस नहीं लिया गया तो इसका कड़ा जवाब दिया जाएगा।

जासूसी और डेटा चुराने के आरोपों के बारे में पूछे जाने पर काई ने कहा, ‘‘आपको सबूत देने होंगे। उल्लेखनीय है कि अमेरिका में चीन के छह वाणिज्य दूतावासों में से अमेरिका ने ह्यूस्टन और टेक्सास स्थित चीन के मिशनों को जासूसी करने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार तक बंद करने का आदेश दिया है जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है।

Tanuja

Advertising