ट्रम्प ने शी जिनपिंग को दिया बैठक का प्रस्ताव

Thursday, Aug 15, 2019 - 01:28 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हांगकांग संकट को सुलझाने के लिए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ व्यक्तिगत बैठक की पेशकश की है। इतना नहीं उन्होने ये भी कहा कि जिनपिंग अमेरिका के साथ व्यापार समझौते से पहले विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर मानवीयता बरतने के वास्ते ध्यान दे।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने ट्वीट करके कहा कि, ‘मैं चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को अच्छे से जानता हूं। वह अपनी जनता का सम्मान करने वाले एक बड़े नेता हैं। वह एक अच्छे इंसान भी हैं। मुझे कोई संदेह नहीं है कि शी जिनपिंग हांगकांग समस्या को त्वरित और मानवीय आधार पर सुलझाना चाहते हैं। वह ऐसा कर सकते हैं।'

दरअसल, हांगकांग में लाखों लोग सड़क पर उतरकर सरकार के खिलाफ प्रत्यर्पण विधेयक को लेकर काफी समय से प्रदर्शन कर रहे हैं। इस कानून के अनुसार अगर कोई व्यक्ति अपराध करके हांगकांग आ जाता है को उसे जांच प्रक्रिया में शामिल होने के लिए चीन भेज दिया जाएगा। हांगकांग की सरकार इस मौजूदा कानून में संशोधन के लिए फरवरी में प्रस्ताव लाई थी। कानून में संशोधन का प्रस्ताव एक घटना के बाद लाया गया। जिसमें एक व्यक्ति ने ताइवान में अपनी प्रमिका की कथित तौर पर हत्या कर दी और हांगकांग वापस आ गया।

prachi upadhyay

Advertising