‘चीन ने रूस से ओलंपिक तक युद्ध रोकने का आग्रह किया था‘, क्या ड्रेगन को हमले की पहले से ही जानकारी थी?

Thursday, Mar 03, 2022 - 01:55 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन के अधिकारियों तथा यूरोपीय अधिकारी ने दावा किया है कि एक पश्चिमी खुफिया रिपोर्टर से पता चला है कि चीन के शीर्ष अधिकारियों ने रूस के वरिष्ठ अधिकारियों से बीजिंग में शीतकालीन ओलंपिक के अंत तक यूक्रेन में युद्ध टालने का आग्रह किया था। द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, एक नवीनतम रिपोर्टर से संकेत मिला है कि चीन के अधिकारियों को यूक्रेन में रूसी सैन्य कारर्वाई के बारे में पहले से ही जानकारी थी, जो 24 फरवरी से शुरू हुआ।

अखबार ने बताया कि यह जानकारी चीनी और रूसी अधिकारियों के बीच हुए बातचीत से मिली है, जिसके बारे में पश्चिमी खुफिया एजेंसी ने जानकारी दी है। इस एजेंसी की रिपोर्टर विश्वसनीय मानी जाती है। एक अधिकारी ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि इन तथ्यों से ओलंपिक से पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच सैन्य कारर्वाई को लेकर बातचीत हुई है, हालांकि चीन ने इस रिपोर्टर का खंडन किया है।

सीएनएन ने वाशिंगटन में चीनी दूतावास के प्रवक्ता लियू पेंग्यू के हवाले से कहा, 'संबंधित रिपोर्टर में किए गए दावे बिना किसी आधार के अटकलें हैं तथा चीन को दोष देने और बदनाम करने का इरादा है।' इससे पहले, चीन ने यूक्रेन पर हमला करने के लिए रूस पर प्रतिबंध लगाने वाले देशों का साथ देने से इनकार कर दिया था। चीन बैंकिंग एंड इंश्योरेंस रेगुलेटरी कमेटी (सीबीआईआरसी) के प्रमुख गुओ शुकिंग के हवाले से स्पूतनिक ने कहा, 'हम इस तरह के (एकतरफा) प्रतिबंधों में शामिल नहीं होंगे। हम संबंधित पक्षों के साथ सामान्य व्यापार, आर्थिक और वित्तीय संबंध जारी रखेंगे।‘‘ 

rajesh kumar

Advertising