चीन का खतरनाक प्लान-अब ब्रेन रीडिंग चिप लगाकर इंसानों को बनाएगा गुलाम !

Tuesday, Feb 06, 2024 - 02:45 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अरबपति कारोबारी एलन मस्क  की  कंपनी ‘न्यूरालिंक' द्वारा  पहली बार किसी इंसान में चिप  प्रतिरोपित करने के बाद चीन भी इंसानी दिमाग को कंट्रोल करने की होड़ में शामिल हो गया है।  न्यूरालिंक को टक्कर देने के लिए चीन ने अपनी खतरनाक योजना के तहत इंसानी खोपड़ी में ब्रेन चिप लगाने का ऐलान किया है ।इसे ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफेस (Brain Computer Interface) के नाम से जाना जाएगा जिससे चीन इंसानी दिमाग को ‘गुलाम’ बनाने की कोश‍िश करेगा। 

  
चीन की IT मिनिस्‍ट्री ने कहा कि वे भी  न्यूरालिंक के टेलीपैथी की तरह ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफ़ेस बनाने जा रहे हैं। अगले साल की शुरुआत तक कई रेंज के ब्रेन चिप   तैयार हो जाएंगे और  इनका प्रयोग भी होने लगेगा। IT मिनिस्‍ट्री ने कहा कि हमारा लक्ष्‍य ब्रेन कंप्‍यूटर फ्यूजन, ब्रेन चिप्‍स, ब्रेन कंप्‍यूटिंग न्‍यूरॉन मॉडल बनाने का है। साउथ चाइना मार्निंग पोस्‍ट के अनुसार  पिछले ही साल चीन ने इसके ल‍िए एक खास लैब खोली थी, जिसमें सिर्फ इंसान की खोपड़ी में लगने वाले ब्रेन चिप्‍स बनाने पर काम चल रहा है. इसमें 60 साइंटिस्‍ट काम कर रहे हैं।, यह लैब कथ‍ित तौर पर मस्‍क के न्यूरालिंक को टक्कर देने के लिए बनाई गई है।

 

बता दें कि  इससे एक दिन पहले न्‍यूरालिंक ने ऐलान किया था कि उन्‍होंने पहली बार इंसानी दिमाग में एक चिप  फ‍िट करने में सफलता हास‍िल कर ली है जो बीमा‍र‍ियों को पहले ही बता देगी। उसे कंप्‍यूटर के माध्‍यम से कंट्रोल क‍िया जाएगा ।कंपनी के मुताबिक, उनका मकसद न्यूरोलॉजिकल बीमार‍ियों से पीड़ित लोगों के जीवन को आसान बनाना है। उन्‍हें जल्‍द से जल्‍द ठीक करना है. ऐसा माना जा रहा था कि आने वाले वक्‍त में यह काफी पॉपुलर होगा और ज‍िस तरह न्यूरोलॉजिकल समस्‍याएं बढ़ रही हैं, दुनिया में इसकी डिमांड भी खूब रहेगी ।
 

Tanuja

Advertising