ब्रिटेन ने की चीन से 12.83 अरब डॉलर की डील

Friday, Feb 02, 2018 - 03:38 PM (IST)

लंदनः  ब्रिटेन ने चीन से 12.83 अरब डॉलर की डील की है।  प्रधानमंत्री थेरेसा मे की चीन यात्रा के दौरान ब्रिटेन और चीन के बीच 2,500 से अधिक नौकरियों का निर्माण करने के लिए 9 बिलियन पाउंड (12.83 अरब डॉलर) का सौदा हुआ है। ब्रिटिश सरकार ने इसकी जानकारी दी है।

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सचिव लिआम फॉक्स ने अपने बयान में कहा, 'इस सप्ताह 9 बिलियन पाउंड से ज्यादा मूल्य वाले समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जो ब्रिटिश वस्तुओं और सेवाओं की स्पष्ट मांग दर्शाते हैं।' उन्होंने आगे कहा, 'एक अंतर्र्राष्ट्रीय आर्थिक विभाग के रूप में, इस मूल्यवान रिश्ते को विकसित करना जारी रखेंगे, जो पहले से ही ब्रिटिश कंपनियों को प्रति वर्ष 59 बिलियन पाउंड के व्यापार में लाभ पहुंचाते हैं।' 1 अरब पाउंड के सौदे,  बाजार पहुंच और 8 9 0 नौकरियां ब्रिटेन के वित्तीय सेवा उद्योग के लिए सुरक्षित हैं।

बता दें कि ब्रिटेश की प्रधानमंत्री थेरेसा मे की शुक्रवार (2 फरवरी) को देश की वाणिज्यिक राजधानी शंघाई में चीन की 3 दिवसीय यात्रा समाप्त हो गई है। दरअसल, 2016 में यूरोपीय संघ को छोड़ने का राजनैतिक निर्णय लेने के बाद से ब्रिटेन एक वैश्विक व्यापारिक राष्ट्र के रूप में खुद को पुन: स्थापित करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन ब्रेक्सिट बीजिंग से वंचित है, जबकि लंदन को दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के साथ एक मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है। इस बीच चीन के प्रधानमंत्री ली कचियांग ने बुधवार को कहा कि फिर भी, चीनी प्रधान मंत्री ली केकियांग ने बुधवार को कहा कि ब्रिटेन के साथ चीन के संबंध ब्रेक्सिट के माध्यम से अपरिवर्तित रहेगी।

Advertising