हांगकांग की राजनीति को भी नियंत्रित करने की तैयारी में चीन

Saturday, Mar 06, 2021 - 01:25 PM (IST)

बीजिंग: चीन के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि हांगकांग के नेता का चयन करने वाली बीजिंग समर्थक समिति शहर की विधायिका के कुछ सदस्यों का चुनाव  करेगी। माना जा रहा है कि इस कदम से  चीन अपने नियंत्रण वाले हांगकांग की राजनीति पर पकड़ मजबूत करने की तैयारी कर रहा है। इस कदम से हांगकांग की राजनीति में चीन का दखल और बढ़ेगा। नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (चीन की संसद) की स्थायी समिति के उपाध्यक्ष वांग चेन ने बीजिंग में वार्षिक सत्र में शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। 

 

उन्होंने कहा, ‘‘चुनाव समिति के पास हांगकांग की विधायी परिषद (लेगको) के सभी उम्मीदवारों के नामांकन का अधिकार होगा।'' वांग ने कहा कि मौजूदा चुनाव समिति के आकार, संरचना और गठन की पद्धति में भी बदलाव किया जाएगा और मुख्य कार्यकारी अधिकारी की नियुक्ति चुनाव समिति ही करेगी। वर्तमान में हांगकांग की 70 सदस्यीय विधायी परिषद की आधी सीटों पर प्रतिनिधियों को मतदान के जरिए चुना जाता है। बाकी सीट पर पेशेवरों या बीमा, इंजीनियरिंग और कृषि जैसे विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधियों को चुना जाता है।

 

चीन समर्थक चुनाव समिति द्वारा विधायिका के लिए सभी उम्मीदवारों को मनोनीत किए जाने के फैसले से चुनाव में विपक्षी नेताओं को हिस्सेदारी का मौका नहीं मिलेगा। वांग ने अपने संबोधन में कहा कि हांगकांग में चुनाव व्यवस्था में ‘‘खामियों'' के कारण चीन विरोधी ताकतें हांगकांग में शांति-स्थिरता को नुकसान पहुंचाते हैं और यह राष्ट्र की अखंडता, सुरक्षा और विकास के लिए नुकसानदेह है। हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक मुहिम के जोर पकड़ने के मद्देनजर वहां की चुनाव प्रणाली में बदलाव के लिए मसौदा प्रस्ताव रखा गया है। इस फैसले के लागू होने से हांगकांग पर चीन का नियंत्रण और बढ़ जाएगा।

 

 

Tanuja

Advertising