अपराधियों की अब खैर नहीं...ऐसे पकड़ेगी चीनी कार

Friday, Mar 25, 2016 - 02:51 PM (IST)

बीजिंग: चीन की एक यूनिवर्सिटी ने चेहरा पहचानने वाली एक कार विकसित की है जिसकी छत पर कैमरे लगे हैं । बताया जाता है कि इस कार से अपराधियों को पकड़ने और उनकी गिरफ्तारी में मदद मिल सकती है । यूनिवर्सिटी ने बताया कि इस वाहन को शिचुआन प्रांत में ‘यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ऑफ चाइना’ ने विकसित किया है और जून में पूर्वी झेजियांग प्रांत में इसका परीक्षण होगा ।  120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलते हुए भी पुलिस कार की छत पर लगा कैमरा 60 मीटर के दायरे में लोगों के चेहरों की तस्वीरें कैद कर सकता है ।  


तस्वीरों को फिर पुलिस डाटाबेस से मिलान किया जाता है, जिसके मिलान होते ही अलार्म बज उठता है । इसके अलावा कार में वाहन की सूचना की जांच और इसके दायरे में मौजूद मोबाइल फोन की पहचान जैसी खूबियां मौजूद हैं। कार का इंजन बहुत कम तेल खपत करता है और कम मात्रा में कार्बनडाई ऑक्साइड उत्सर्जित करता है । यूनिवर्सिटी में पुलिस-प्रयुक्त अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी संस्थान के निदेशक यिन गॉन्गकियांग ने बताया, ‘‘नई कार महज परिवहन के उद्देश्य के लिए नहीं है । यह कहीं अधिक सक्षम कानून प्रवर्तन प्रणाली जैसी है।’’ स्थानीय अधिकारियों की जरूरत के मुताबिक चीन की अधिकतर पुलिस कारें व्यावसायिक कार मॉडलों में ही तब्दीली करके बनाई जाती हैं ।

उन्होंने बताया कि कम सुविधाओं वाली इन कारों से होने वाली समस्याओं को नई कारों से सुलझाया जा सकता है ।  सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने यिन का हवाला देते हुए लिखा कि देश के पहले मानकीकृत पुलिस वाहन के लिए नई तकनीक के विकास में सात महीने का समय लगा । 

Advertising