चीन में मोबाइल गेम से दूर होगी किसानों की गरीबी

Saturday, Jul 06, 2019 - 12:30 PM (IST)

बीजिंगः दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाले मुल्क चीन की सरकार ने देश की गरीबी को दूर करने के लिए एक अनोखा व इनोवेटिव तरीका खोज निकाला है। चीन ने एक ऐसा मोबाइल गेम तैयार किया जा रहा है, जो देश की एक बड़ी आबादी को अपनी ओर आकर्षित करेगा। इस गेम को खेलने वालों को क्रेडिट मिलेगा, जिसका इस्तेमाल किसानों के उत्पाद खरीदने में किया जा सकेगा।

चीन के वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले गरीबी निवारण कार्यालय ने मैसेजिंग चैट ऐप वीचैट के साथ एक मोबाइल गेम बनाने का समझौता किया है। दरअसल इस प्लेटफार्म से गेम खेलने वालों को जो क्रेडिट मिलेगा, वे इसका इस्तेमाल डिस्काउंट कूपन के तौर पर कर सकेंगे। इन कूपन्स से वे ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर स्थानीय किसानों से चावल और फलों को खरीद सकेंगे। इससे किसानों की आमदनी में इजाफा होगा।

पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पहले बैच में युन्नान प्रांत की योंगशेंग काउंटी, हुनान प्रांत की पिंगजियांग काउंटी और शांक्सी प्रांत की फेंक्सी काउंटी को गेम के वर्चुअल मैप पर रखा गया है। चीन की सरकार गरीबी को समाप्त करने को लेकर लगातार प्रयास कर रही है।

2018 में चीन के ग्रामीण इलाकों से 1 करोड़ 38 लाख लोग गरीबी से मुक्त हो चुके हैं। चीन ने पिछले साल के अंत तक गरीबों की संख्या को 1 करोड़ 66 लाख तक ला दिया है, जबकि 2012 में इनकी संख्या 9 करोड़ 89 लाख थी। चीन ने 2020 तक गरीबी को पूरी तरह समाप्त करने का लक्ष्य रखा है।

Tanuja

Advertising