चीन का बोइंग को झटका, 737 मैक्स का एयरवर्थनेस सर्टिफिकेट किया निलंबित

Thursday, Mar 28, 2019 - 01:23 PM (IST)

बीजिंग: हाल ही में हुए इंथोपिया विमान हादसे के बाद सबसे पहले बोइंग 737 मैक्स जेट का परिचालन रोकने वाले देश चीन ने अब एक और बड़ा कदम उठाया है। चीन ने बोइंग 737 मैक्स के उस तथातथित एयरवर्थनेस सर्टिफिकेट को निलंबित कर दिया जिसमें कहा गया है कि इसकी उड़ान से पहले प्रस्तावित संशोधन की समीक्षा करने की जाएगी कि क्या विमान उड़ान भरने के लिए सुरक्षित है। चीन के इस कदम से जेट मैक्स के चीन में आगे भी प्रतिबंधित रहने की संभावना बढ़ गई है।

इसलिए लिया चीन ने ये फैसला

चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन के अनुसार यह निर्णय 10 मार्च को एक इथियोपियाई एयरलाइंस के विमान के नुकसान की जांच पर केंद्रित मॉडल और एक विरोधी स्टाल प्रणाली के बारे में अनिश्चितता के मद्देनजर लिया गया है। उड्डयन प्रशासन ने कहा कि इसकी समीक्षा की जाएगी क्या वास्तव में बोइंग ने बदलावों को विस्तृत कर दिया है। चीन का यह फैसला एयरबस एसई को 35 बिलियन अमेरिकी डॉलर (एस $ 47.30 बिलियन) के ऑर्डर से एक दिन बाद आया है जिसे बोइंग के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है।

बोइंग ने किया वादा

बता दें कि दिग्गज विमानन कंपनी बोइंग ने वादा किया है कि हालिया कुछ महीनों में हुई जानलेवा विमान दुर्घटनाओं जैसे हादसों को रोकने के लिये हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। कंपनी ने यह बात अपने 737 मैक्स विमान के उड़ान सॉफ्टवेयर को दुरुस्त करने के बाद कही।गौरतलब है कि हाल ही में बोइंग के दो विमान इंडोनेशिया और इथियोपिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे, जिनमें करीब 350 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद कई देशों ने बोइंग के 737 मैक्स विमानों की उड़ानों पर रोक लगा दी थी।


 

FAA का खामियां दूर करने की योजना पर काम शुरू

 
बोइंग की उत्पाद रणनीति के उपाध्यक्ष माइक सिनेट ने वाशिंगटन में कंपनी की एक फैक्टरी में बुधवार को पत्रकारों से कहा कि हम यह सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं कि ऐसे हादसे दोबारा न हों।’’ इस बीच परिवहन विभाग के एक अधिकारी डेन एलवेल ने बुधवार को कहा कि बोइंग के नए 737 मैक्स के विमान दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) ने हवाई जहाज की खामियों की गहन जांच करने और उन्हें दूर करने की योजना पर काम शुरू कर दिया है।

Tanuja

Advertising