''ग्रे लिस्ट'' मुद्दे पर पाक को मिला चीन का साथ

Saturday, Jun 30, 2018 - 06:14 PM (IST)

बीजिंगः आतंकवाद के मुद्दे पर  पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डालने के फाइनैंशल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) के फैसले के बाद  अंतर्राष्ट्रीय मंच पर अलग-थलग पड़ गए पाकिस्तान की मदद के लिए एक बार फिर चीन आगे आया है। हर क्षेत्र में भारत के प्रतिद्वंद्वी माने जानेवाले चीन ने FATF  के फैसले से अलग कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को पाकिस्तान पर भरोसा करना चाहिए। यही नहीं चीन ने आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पाकिस्तान की तारीफ भी की है। 

चीन ने कहा है कि पाकिस्तान ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में काफी कोशिश की हैं और उसे बलिदान भी देना पड़ा है। चीन ने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय बिरादरी को पाकिस्तान की इन कोशिशों को पूर्ण मान्यता देनी चाहिए। बता दें कि बुधवार को 37 सदस्यों के संस्था FATF ने  पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डाल दिया था। इस सूची में शामिल होने वाला पाकिस्तान नौवां देश है। FATF ने कहा कि टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग रोक पाने में रणनीतिक रूप से विफल पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था दुनिया की वित्तीय व्यवस्था को खतरे में डालेगी। 

पाकिस्तान को FATF की ग्रे लिस्ट में डालने के फैसले का भारत और अमेरिका ने स्वागत किया है। इस मामले में शनिवार को विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि पाकिस्तान ने काफी उच्च स्तर पर वैश्विक चिंताओं के समाधान और फाइनेंशल एक्शन टास्ट फोर्स (FATF ) के मानक का पालन करने की राजनीतिक प्रतिबद्धता जताई थी। मनी लॉन्ड्रिंग, आतंकियों को वित्तीय सहायता पर लगाम लगाने की बात की गई थी, लेकिन हाफिज सईद जैसे आतंकियों और जमात-उद-दावा, लश्कर जैसे संगठनों को जिस तरह की छूट पाकिस्तान में मिली हुई है यह एफआईटीएफ के मानकों के खिलाफ है। 

Tanuja

Advertising