चीन ने भेजा अजीब किस्म का बीज, बीज ने फैलाई लोगों में सनसनी

Sunday, Jul 26, 2020 - 06:21 PM (IST)

वाशिंगटन(नरेंद्र जोशी): कोरोना महामारी को लेकर चीन पहले ही पूरे विश्व के देशों में अपनी साख खो चुका है। चीन की हर हरकत को संदेह की दृष्टि से देखा जा रहा है। वहीं अब चीन ने लोगों के घरों में अजीब किस्म का बीज भेज कर सनसनी फैला दी है। इस बीज को लेकर लोग दहशत में हैं और इसे चीन की कोई नई साजिश मान रहे है। 

अमेरिका में मिली जानकारियों के अनुसार वर्जीनिया, मैरीलैंड तथा वाशिंगटन डी सी इत्यादि मैट्रो क्षेत्रों में लोगों के घरों में यह अजीब किस्म का बीज भेजा जा रहा है। यहां के कुछ लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी है तथा पुलिस ने इसके संबंध में वर्जीनिया कृषि विभाग को सूचित किया है। स्थानीय लोगों के अनुसार बीज भेजे जाने वाले लिफाफे पर चाइना भाषा का प्रयोग किया हुआ है। संबंधित विभाग के अधिकारियों ने इसे शंका का रूप देते हुए लोगों से अपील की है कि ऐसा पैकट मिलने पर तुरंत पुलिस को सूचना दें। 

अभी विभागीय अधिकारियों ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए गहन जांच पड़ताल शुरू कर दी है। जांच कर रहे अधिकारियों ने लोगों को सचेत किया है कि इस बीज से कोई गंभीर बीमारी हो सकती है अथवा कोई संवेदनशील पदार्थ हो सकता है। प्रशासनिक अधिकारियों ने इस मामले पर गंभीरता बरतते हुए लोगों से अपील की है कि किसी भी हालत में ढील न बरतें और तुरंत पुलिस को सूचित करें। उल्लेखनीय है कि पूरे विश्व में अमेरिका कोरोना महामारी से सबसे अधिक प्रभावित है। 

वहीं अमेरिका में लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने वाली वैक्सीन को बनाने की जी तोड़ कोशिश की जा रही है। मैडिकल ऑफिसर डा. सुरेश गुप्ता जो यहां के भारतीय मूल के विख्यात चिकित्सा विशेषज्ञ हैं, उन्होंने भारतीय लोगों से अपील की है कि चीन भारत में भी इस तरह के अजीब किस्म के संदेहजनक अथवा नशीले बीज भेज कर या कोई और गंभीर हरकत को अंजाम दे सकता है। उन्होंने कहाकि भारतीय भी इस तरह के मामले को गंभीरता से लें और तुरंत पुलिस अधिकारियों को सूचित करें ताकि कोई अप्रिय घटना होने से रुक जाए।

Pardeep

Advertising