चीन ने जब्त किया अमरीकी समुद्री ड्रोन

Saturday, Dec 17, 2016 - 10:44 AM (IST)

बीजिंग:चीन ने दक्षिण चीन सागर में एक मानवरहित ड्रोन को जब्त किया है।यह जानकारी  अमरीकी रक्षा अधिकारी ने दी।अधिकारी ने कहा कि चीन ने इसे अपने कब्जे में ले लिया है।उन्होंने कहा कि नौका को सूबिक की खाड़ी से 50 मील की दूरी पर अंतर्राष्ट्रीय जल सीमा में जब्त किया गया।अमरीका का आरोप है कि चीनी नौसेना ने गुरुवार को दक्षिणी चीन सागर से उसकी एक खोजी नौका को जब्त कर लिया है। 


अधिकारी ने बताया कि नौका का इस्तेमाल जल की क्षारीयता और तापमान की जांच में किया जा रहा था ताकि समुद्र के अंदर चैनलों को मापा जा सके।अधिकारी ने बताया कि हालांकि यह अमरीकी नौसेना की नौका थी लेकिन इसका संचालन सैनिक नहीं कर रहे थे।


एक अमरीकी रक्षा अधिकारी ने बताया कि ड्रोन जब्त किए जाने के बाद अमरीका ने राजनयिक तौर पर चीन से औपचारिक विरोध दर्ज कर इसे लौटाने की मांग की है।अमरीकी रक्षा विभाग से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि ड्रोन गुप्त मिशन पर नहीं था।अमरीका के मुताबिक ड्रोन द्वारा दक्षिण चीन सागर में यह मिलिटरी सर्वे पूरी तरह कानूनी दायरे में किया जा रहा था। वहीं दूसरी ओर चीन ने कोरिया के पास बोहाई समुद्र के नॉर्थइस्टर्न में एयरक्राफ्ट कैरियर 'लियॉनिंग' और वॉरशिप्स से बमबारी की एक्सरसाइज की है।
 

Advertising