बीजिंग ओलंपिक से पहले आलोचकों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को बंधक बना रहा चीन

Wednesday, Feb 02, 2022 - 02:13 PM (IST)

वाशिंगटन: बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक की शुरुआत से पहले  चीनी अधिकारियों ने आलोचकों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को उनके घरों में हिरासत में लिया है और जेल भेज दिया है । इसके अलावा सेंसर ने प्रमुख आलोचकों के सोशल मीडिया खातों को बंद कर दिया है और अधिकारियों ने ओलंपियनों को चेतावनी दी है कि विरोध प्रदर्शन करने पर  उन पर मुकदमा चला सकता है।

 

न्यूयॉर्क टाइम्स  के अनुसार बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के लिए चीन पहुंचने पर प्रतिभागियों, एथलीटों और पत्रकारों को अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन में लगाए गए कुछ सबसे गहन सुरक्षा उपायों का सामना करना पड़ रहा है। उनमें से कई COVID-19 के खिलाफ सावधानियां हैं, लेकिन अन्य चीनी सरकार की असंतोष और आलोचना की बढ़ती असहिष्णुता को दर्शाते हैं ।

 

बीजिंग में एक प्रमुख मानवाधिकार कार्यकर्ता ने हू जिया कहा है कि चीनी पुलिस ने उसे उसके अपार्टमेंट  में बंधक बना दिया है। हू जिया ने जनवरी में ट्विटर पर शीतकालीन ओलंपिक से पहले आलोचकों से पूछताछ करने, उन्हें परेशान करने और उन्हें हिरासत में लेने के लिए राज्य के सुरक्षा एजेंटों की आलोचना की थी। उसके बाद से पुलिस आठ दिनों में चार बार उससे मिलने जा चुकी है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने हू के हवाले से कहा  अगर मैं चुप नहीं रहा तो मेरी मां से मिलने के मेरे अधिकार प्रभावित हो सकते हैं।" हू ने यह भी कहा कि अधिकारी ऑनलाइन खेलों की किसी भी तरह की खुली आलोचना को खारिज करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

 

देश भर में चीनी अधिकारियों ने घरेलू आलोचकों पर प्रतिबंध लगाने के लिए हाथ-पैर मार रहा है  जिनके बारे में बीजिंग का मानना ​​​​है कि खेलों के दौरान विरोध, आलोचना या किसी अन्य तरीके से कम्युनिस्ट शासन की छवि को बाधित कर सकता है।  द न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार, मानवाधिकार समूहों ने हाल के हफ्तों में पांच हाई-प्रोफाइल कार्यकर्ताओं को हिरासत में लेने या सजा देने की ओर इशारा किया है, जिसमें एक वकील ज़ी यांग भी शामिल हैं। 

 

ज़ी को जनवरी में केंद्रीय शहर चांग्शा में "तोड़फोड़ को उकसाने" और "झगड़े उठाने और गड़बड़ी को भड़काने" के लिए हिरासत में लिया गया था। पिछले महीने, चीनी अधिकारियों ने एक वकील लियांग शियाओजुन का कानून लाइसेंस भी रद्द कर दिया था। लियांग ने कहा कि जनवरी के मध्य में एक पुलिस अधिकारी ने उन्हें चेतावनी दी थी कि चीन "ओलंपिक सुरक्षा अवधि" में प्रवेश कर रहा है। तब से अधिकारी उसे अपने ठिकाने की जांच के लिए नियमित रूप से बुला रहे थे।

Tanuja

Advertising