फिर आतंकी मसूद अजहर की मदद के लिए आगे आया चीन

Thursday, Aug 03, 2017 - 12:09 PM (IST)

बीजिंग: पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने पर चीन एक बार फिर रोड़ा बन रहा है। दरअसल चीन संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने पर अभी भी फैसला लेने को तैयार नहीं है।

चीन के विदेश मंत्रालय ने आज कहा कि पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र में आतंकवादी घोषित कराने के लिए अमरीका नीत प्रस्ताव पर उसके द्वारा लगाई गई रोक के बारे में ‘वह समय आने पर फैसला करेगा’। इस महीने के अंत में इसकी समीक्षा होने की उम्मीद है। मंत्रालय ने पहले एक लिखित जवाब में कहा था,‘हमने कई बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 समिति को चीन के रुख से अवगत कराया है।’ 


पठानकोट आतंकी हमले का मास्टरमाइंड अजहर 
चीन यह कहकर भारत के कदम का विरोध कर रहा है कि यूएनएससी 1267 में कोई सहमति नहीं है। यूएनएससी 1267 आतंकवादी संगठनों और उनके नेताओं पर वैश्विक प्रतिबंध लगाती है। जेईएम पहले ही प्रतिबंधित सूची में है। भारत ने पिछले साल मार्च में अजहर को पठानकोट आतंकवादी हमले का मास्टरमाइंड बताते हुए संयुक्त राष्ट्र में इस पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव रखा था। 


बता दें कि अमरीका ने अजहर पर प्रतिबंध के लिए ब्रिटेन और फ्रांस के साथ संयुक्त राष्ट्र का रूख किया था। हालांकि इसे चीन ने रोक दिया और उसके बाद एक बार फिर 6 महीने के लिए तकनीकी रूप से रोक दिया। अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित कराने की भारत की कोशिशों के बाद अमरीका ने एेसा कदम उठाया था।

Advertising