विरोध पर नहीं सहयोग पर जापान से संबंध बनाना चाहता है चीन

Saturday, Apr 30, 2016 - 01:04 PM (IST)

बीजिंग : चीन के विदेश मंत्री ने वांग यी ने आज कहा कि जापान के साथ उसके संबंध सहयोग पर आधारित होने चाहिए न कि विरोध पर । दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन और तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था जापान के राजनीतिक संबंध काफी तनावपूर्ण रहे है । द्वितीय विश्व युद्ध और पूर्वी चीन सागर पर दावेदारी को लेकर दोनों देशों के बीच तनातनी बनी रहती है । 

हाल ही में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच मुलाकात से संबंध में कुछ नरमी आई लेकिन चीन को विश्वयुद्ध के बाद पहली बार सेना को बाहर लड़ने के लिए भेजने की अनुमति देने के जापान के फैसले पर संशय है । वांग यी ने बीजिंग में जापान के विदेश मंत्री फुमियो किशिदा से कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध काफी नीचे आ गए है और इसके लिए जापान को स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए ।

वांग ने कहा, हमने हाल ही में देखा कि जापान द्विपक्षीय संबंध सुधारने की उम्मीद जता रहा है । आपने भी इस संबंध में पहला कदम उठाने की हमारी इच्छा को देखा है । अगर आप ईमानदारी से आएंगे तो हम आपका स्वागत करेंगे । उन्होंने कहा, चीन-जापान रिश्तों में कैसे सुधार लाया जाए, इस बारे में आपके विचार सुनने के लिए मैं तैयार हूं और मैं यह भी देखने जा रहा हूं कि जापान जो कह रहा है वही करेगा या नहीं । चीन-जापान संबंध सहयोग पर आधारित होने चाहिए न कि विरोध पर । 

Advertising