चीन ने जासूसी गुब्बारा उड़ने की रिपोर्ट पर दी प्रतिक्रिया, कहा- ये दिशा भटका नागरिक जहाज

Saturday, Feb 04, 2023 - 01:41 PM (IST)

बीजिंग: चीन ने अमेरिकी वायु क्षेत्र में जासूसी गुब्बारा उड़ने की रिपोर्ट पर अजीब प्रतिक्रिया व्यक्त की है । चीन ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी हवाई क्षेत्र के ऊपर देखा गया गुब्बारा 'नागरिक हवाई जहाज' है, जिसका इस्तेमाल रिसर्च के लिए किया गया था और वह दिशा भटक गया। चीन ने इस पर खेद जताया है। चीन ने कहा कि वह उन रिपोर्टों पर गौर कर रहा है कि चीन का एक जासूसी गुब्बारा अमेरिकी वायु क्षेत्र में उड़ रहा था। उसने इस मुद्दे पर शांति बरतने की अपील करते हुए कहा कि उसका ‘‘किसी भी संप्रभु देश के क्षेत्राधिकार तथा वायु क्षेत्र का उल्लंघन करने का कोई इरादा नहीं है।'' चीन के जासूसी गुब्‍बारे ने अमेरिका के साथ रिश्‍तों को खतरे में डाल दिया है।

 

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने यह भी कहा कि उनके पास ऐसी कोई सूचना नहीं है कि अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की अगले सप्ताह होने वाली चीन की यात्रा तय कार्यक्रम के अनुसार होगी या नहीं।  ब्लिंकन व्यापार, ताइवान, मानवाधिकार और दक्षिण चीन सागर में चीन के दावों को लेकर संबंधों में तनाव कम करने के प्रयासों के तौर पर चीन की यात्रा करने वाले राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के शीर्ष अधिकारी होंगे। माओ ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘चीन एक जिम्मेदार देश है और उसने अंतरराष्ट्रीय नियमों का हमेशा सख्ती से पालन किया है और चीन का किसी भी संप्रभु देश के क्षेत्राधिकार तथा वायु क्षेत्र का उल्लंघन करने का कोई इरादा नहीं है। गुब्बारे के लिए, जैसा कि मैंने अभी कहा, हम जांच कर रहे हैं और स्थिति का पता लगा रहे हैं ।

 

उम्मीद करते हैं कि दोनों पक्ष एक साथ मिलकर इससे शांतिपूर्वक तथा सावधानीपूर्वक निपट सकते हैं।'' एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने बताया कि अमेरिका को ‘‘बहुत ज्यादा विश्वास'' है कि यह चीन का अत्यधिक ऊंचाई पर उड़ने वाला गुब्बारा है और यह सूचना एकत्रित करने के लिए संवेदनशील क्षेत्रों में उड़ रहा था। अधिकारी ने नाम न उजागर करने की शर्त पर बताया कि जिन स्थानों पर गुब्बारे को देखा गया उनमें मोंटाना भी शामिल है जहां देश के तीन परमाणु मिसाइल प्रक्षेपण स्थल हैं।

Tanuja

Advertising