दलाई लामा नहीं हैं आरआईसी बैठक में भाग नहीं लेने का कारण: चीन

Friday, May 05, 2017 - 04:25 PM (IST)

बीजिंग: चीन ने आज इन रिपोर्टो को खारिज किया कि उसके विदेश मंत्री ने भारत द्वारा दलाई लामा को अरूणाचल प्रदेश यात्रा की अनुमति दिए जाने के विरोध में पिछले माह नई दिल्ली में आयोजित आरआईसी की बैठक में भाग नहीं लेने का फैसला किया था।   


रूस, भारत और चीन( आरआईसी)के विदेश मंत्रियों की एक बैठक अप्रैल महीने में नई दिल्ली में होनी थी लेकिन चीनी विदेश मंत्री वांग यी के इसमें भाग लेने से इंकार करने के बाद इसे स्थगित कर दिया गया। त्रिपक्षीय वार्ता में भाग लेने से चीन के इंकार के बारे में सवाल किए जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने यहां मीडिया ब्रीफिंग में बताया,‘‘जहां तक पिछले महीने होने वाली बैठक का सवाल है तो जहां तक मुझे पता है कि चीन इसके पीछे कारण नहीं है।’’ उन्होंने कहा कि चीन त्रिपक्षीय सहयोग प्रणाली को महत्व देता है जिसके तहत तीनों देशों के विदेश मंत्री सालाना बैठक का आयोजन कर उसमें द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करते हैं। 


जेंग ने कहा,‘‘हमने इस व्यवस्था के तहत विदेश मंत्रियों की बैठक तथा अन्य गतिविधियों में भी सक्रियता से भाग लिया है।’’उन्होंने कहा,‘‘मेरी सूचना के अनुसार, तीनों देश अब विदेश मंत्रियों की अगली बैठक के बारे में बात कर रहे हैं। वे इस बारे में बातचीत और विचार विमर्श कर रहे हैं।’’ चीनी अधिकारियों ने बताया कि वांग कार्यक्रम के समय को लेकर बनी कुछ समस्याओं की वजह से इस बैठक में भाग लेने की पुष्टि नहीं कर सके। चीन ने पिछले महीने दलाई लामा की अरूणाचल प्रदेश यात्रा को लेकर भारत के समक्ष विरोध जताया था जिसे वह दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा होने का दावा करता है।
 

Advertising