चीन बना रहा तीसरा सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट कैरियर:सैटेलाइट इमेज जारी

Tuesday, May 07, 2019 - 08:00 PM (IST)

बीजिंग: अमेरिका के एक थिंक टैंक ने सैटेलाइट इमेज जारी कर दावा किया है कि चीन अपना तीसरा सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट कैरियर बना रहा है। इसका निर्माण शंघाई के करीब जियानगन शिपयार्ड में किया जा रहा है। चीनी सरकार और वहां के सैन्य अधिकारियों से जब इस बाबत प्रतिक्रिया मांगी गई तो उन्होंने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। हालांकि अमेरिकी रक्षा मुख्यालय ने पिछले महीने इसकी जानकारी दी थी।

चीन के इस एयरक्राफ्ट कैरियर की तस्वीरें ‘सेंटर फॉर स्ट्रेटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज’ यानी सीएसआईएस ने जारी की हैं। संस्थान ने कहा है कि चीन के एयरक्राफ्ट निर्माण में पिछले 6 महीने में तेजी से और बेहद गुप्त तरीके से काम हुआ है। पेंटागन ने पिछले महीने खबर की पुष्टि तो की थी लेकिन कहा था कि फिलहाल उनके पास इसकी तस्वीरें उपलब्ध नहीं हैं। सीएसआईएस ने अब यह तस्वीरें जारी कर दावे को मजबूत किया है।

विश्लेषकों का कहना है कि यह विमानवाहक पोत एक लाख टन वजनी अमेरिकी विमानवाहक पोत से कुछ छोटा लेकिन फ्रांस के 42 हजार 500 टन वजन वाले चा‌र्ल्स डी गॉल विमानवाहक पोत से बड़ा हो सकता है। चीन के मीडिया ने इस तीसरे विमानवाहक पोत का जिक्र टाइप 002 के तौर पर किया था।

सीएसआइएस ने रिपोर्ट में कहा, 'टाइप 002 के संबंध में सीमित जानकारी है। लेकिन जिआंगन में जिस तरह की लगातार गतिविधियां दिख रही हैं उससे जाहिर होता है कि चीन की नौसेना का यह तीसरा विमानवाहक पोत हो सकता है। यह भारत और जापान समेत किसी भी एशियाई युद्धपोत से बड़ा होगा।'

shukdev

Advertising