दुविधा व परेशानी में चीन के ग्रामीण श्रमिक, खाली गांवों में रहें या शहरों में चले जाएं ?

Sunday, Mar 03, 2024 - 04:11 PM (IST)

बीजिंगः चीन के कई ग्रामीण निवासी जो वर्षों से शहरी प्रवासी बनकर मध्यम वर्ग की समृद्धि की तलाश में थे, अब खुद को दो विकल्पों के बीच फंसा हुआ महसूस करते हैं कि अपर्याप्त संसाधनों वाले गांवों में रहे  या निराशाजनक रोजगार की संभावनाओं के साथ जनसंख्या केंद्रों में धक्के खाने के लिए शहर चले जाएं । वुहान विश्वविद्यालय के एक सर्वेक्षण के अनुसार  चीन के तेजी से शहरीकरण ने ग्रामीण क्षेत्रों में गंभीर मुद्दों को भी जन्म दिया है, जिनमें बुजुर्गों की देखभाल की अपर्याप्त पहुंच, तलाक की बढ़ती दर और प्रजनन क्षमता में गिरावट शामिल है। चाइनीज एकेडमी ऑफ सोशल साइंसेज और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो के सहयोग से किया गया यह शोध फरवरी के मध्य में चंद्र नव वर्ष की छुट्टियों के दौरान 115,000 निवासियों - 34,000 ग्रामीण और 81,000 शहरी से एकत्र किए गए डेटा पर आधारित था।

 

रिपोर्ट में कहा गया है, "चीन वर्तमान में एक अभूतपूर्व शहरी-ग्रामीण एकीकरण के दौर से गुजर रहा है।" रिपोर्ट में शहरों में घर और कार खरीदने वाले किसानों की बढ़ती संख्या और डिजिटल बुनियादी ढांचे के विकास के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में ऑनलाइन शॉपिंग की लोकप्रियता की ओर इशारा किया गया है।सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले साल चीन की दो-तिहाई आबादी शहरों में रहती थी, जबकि दो दशक पहले यह संख्या 40 प्रतिशत थी। "हालांकि, घरेलू आय और व्यय के बीच बेमेल के कारण," वुहान विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कहा, "ग्रामीण क्षेत्रों में एक शहरीकृत जीवनशैली एक दुविधापूर्ण जाल, एक छद्म-मध्यम वर्गीय जीवन का सामना कर रही है।"

 

लेखकों ने चेतावनी दी है कि ग्रामीण निवासियों के लिए उच्च-गुणवत्ता वाला जीवन बनाए रखना कठिन होता जा रहा है, जैसा कि गांवों के स्पष्ट रूप से "खोखले" होने से पता चलता है। सर्वेक्षण में शामिल लगभग 74 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उनके गांवों में 60 प्रतिशत से भी कम लोगों ने रहना पसंद किया है, और 30 प्रतिशत ने कहा कि उनके गांवों में 30 प्रतिशत से कम आबादी देखी जा रही है।“इसका तात्पर्य यह है कि एक प्राकृतिक गाँव के भीतर, बड़ी संख्या में किसान परिवारों के दरवाजे साल भर बंद रहते हैं, घर पर कोई नहीं होता है। रिपोर्ट के अनुसार मुख्य कार्यबल गांव के बाहर कार्यरत है, बच्चे कहीं और स्कूलों में जाते हैं और बुजुर्गों की मृत्यु हो गई है ”।

Tanuja

Advertising