अमेरिका से ट्रेड वॉर की सजा भुगत रहे चीन के सुअर और मुर्गे

Wednesday, Oct 10, 2018 - 04:39 PM (IST)

बीजिंगः अमेरिका और चीन के बीच चल रही ट्रेड वॉर की सजा बेचारे चीन के सुअर और मुर्गे भुगत रहे हैं । दरअसल ट्रेड वॉर के चलते अमेरिका ने चीन को निर्यात किए जाने वाले सोयाबीन पर 25 फीसदी ड्यूटी लगा दी है जिसकी वजह से वहां सोयाबीन के दाम बढ़ गए हैं। लिहाजा, पशुधन पालकों के सामने सुअरों और मुर्गों को प्रोटीन देने का संकट खड़ा हो गया है।

बता दें कि करीब 40 करोड़ सुअरों से अधिक का पालन करने वाला चीन दुनिया का सबसे बड़ा मीट का उत्पादक और उपभोक्ता देश है। यह जानवरों के लिए जरूरी प्रोटीन सोयाबीन को विदेशों से आयात करता है, जिससे पशुओं को अच्छे प्रोटीन वाला खाना मिलता है। मगर, घरेलू बाजार में सोयाबीन के दाम 26 फीसदी बढ़ गए हैं और भविष्य में उनके और बढ़ने की संभावना है। चीन अधिकांश सोयाबीन को अमेरिका से खरीदता है। मगर, दोनों देशों के बीच जारी ट्रेड वॉर के चलते अमेरिका ने सोयाबीन के निर्यात पर कर बढ़ा दिया है।

लिहाजा, अमेरिकी सोयाबीन के दाम चीन में बढ़ गए हैं। इस स्थिति से निपटने के लिए विदेशों से खरीदे जाने वाले सोयाबीन की मात्रा को कम करने के लिए चीन ने पशुओं को दिए जाने वाले प्रोटीन की मात्रा को कम करने के लिए कहा है। चीन को आशा है कि वह सोयाबीन के आयात को इस साल एक करोड़ मीट्रिक टन से कम करेगा। वहीं, चीनी खरीदार भारत, अर्जेंटीना और ब्राजील से संभावित व्यापार करने के लिए बात कर रहे हैं।

Tanuja

Advertising