टेक्नोलॉजी में नया कमाल: ATM-Mobile से नहीं हथेली लहरा कर लोग कर रहे पेमेंट ( Video)

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2024 - 06:25 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: हाल के वर्षों में चीन ने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपनी विशेष उपलब्धियों से दुनिया को चौंका दिया है, खासकर अपने आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर और पेमेंट सिस्टम के चलते। सोशल मीडिया पर चीन की इनोवेटिव टेक्नोलॉजी की झलकियां अकसर वायरल होती रहती हैं। हाल ही में एक वीडियो पाकिस्तानी कंटेंट क्रिएटर राणा हमजा सैफ ने इंस्टाग्राम पर शेयर किया, जिसने इंटरनेट पर जमकर धूम मचाई है।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rana Hamza Saif ( RHS ) (@ranahamzasaif)

इस वायरल वीडियो में, सैफ और उनके दोस्त जुझोऊ शहर के एक स्थानीय किराने की दुकान पर जाते हैं। यहाँ पर एक मित्र ने 'पाम पेमेंट सिस्टम' का उपयोग करते हुए अपनी हथेली से पेमेंट किया, जिससे सभी दंग रह गए। वीडियो में बताया गया है कि अगर किसी की हथेली इस सिस्टम में रजिस्टर है, तो वह पूरे चीन में सिर्फ अपनी हथेली लहराकर आसानी से पेमेंट कर सकता है। जब Successful ट्रांजैक्शन हुआ, तो कुछ दोस्तों ने इस तकनीक पर विश्वास नहीं किया, जबकि कुछ ने ताली बजाकर इसे सराहा। सैफ ने वीडियो के कैप्शन में लिखा, "चीन 2050 में जी रहा है।"

ये भी वीडियोः- भारत का कनाडा के खिलाफ नया एक्शनः ''Five Eyes'' को सौंपेगा कनाडा में बसे  खालिस्तानी आतंकियों की सूची 

इस वीडियो ने इंस्टाग्राम पर तेजी से लोकप्रियता हासिल की और इसे 9 मिलियन से ज्यादा व्यूज मिले। टिप्पणियों में लोग इस तकनीक की प्रशंसा करते नजर आए। एक यूजर ने लिखा, "ये तो भविष्य है, यकीन नहीं हो रहा कि हम ये देख रहे हैं!" एक अन्य यूजर ने कहा, "चीन हमेशा टेक्नोलॉजी में एक कदम आगे रहता है, क्या शानदार प्रणाली है!" कई लोगों ने उम्मीद जताई कि यदि ये तकनीक वैश्विक स्तर पर फैली, तो जीवन बहुत आसान हो जाएगा। 

 

इससे पहले भी, RPG ग्रुप के चेयरमैन हर्ष गोयनका ने इसी प्रकार की तकनीक का एक वीडियो X प्लेटफॉर्म पर शेयर किया था। उस वीडियो में एक महिला ने बीजिंग मेट्रो में हथेली से पेमेंट करने का अनुभव साझा किया। उसने कहा कि "चीन में रहकर मैं कैशलेस पेमेंट जैसे QR कोड और फेस रिकग्निशन तकनीक की आदी हो गई हूं, और अब मैं बिना कुछ छुए अपनी हथेली से पेमेंट कर सकती हूं।"चीन की यह नई पेमेंट तकनीक न केवल आकर्षक है, बल्कि फ्यूचर की ओर एक कदम बढ़ने का संकेत भी देती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News