चीन ने पहली बार दुनिया को रूबरू कराया अपनी एक रहस्यमय स्पेशल फोर्स से

Saturday, Dec 23, 2017 - 11:37 PM (IST)

पेइचिंगः कारोबार के साथ-साथ चीन अपनी सैन्य क्षमता में लगातार वृद्धि कर रहा है। चीन सेंट्रल टेलिविजन की हाल की एक रिपोर्ट में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (प्लान) की एक रहस्यमय फोर्स के बारे में जानकारी दी गई है। इस यूनिट के बारे में अबतक बहुत कम ही लोगों को जानकारी थी। चीन ने पहली बार इस यूनिट के बारे में दुनिया को जानकारी दी।

यह एक सुपर एलीट फोर्सेज का ग्रुप है, जो समुद्र, जमीन, आसमान के अलावा गहरे पानी के भी भीतर बड़े ऑपरेशन को आसानी से अंजाम दे सकता है। समुद्री क्षेत्र में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में भी चीन की यह स्पेशल फोर्स माहिर है। इस एलीट ग्रुप में शामिल होना इनता मुश्किल है कि ट्रेनिंग में ही 50 प्रतिशत से ज्यादा जवान फेल हो जाते हैं। 

इस कोर ने अपना पहला पैरामिलिट्री ऑपरेशन 26 दिसंबर 2008 को अदन की खाड़ी और सोमालिया के समुद्री क्षेत्र में किया था। इस साल भी अप्रैल महीने में इस यूनिट ने अदन की खाड़ी में समुद्री लुटेरों से एक कार्गो शिप को छुड़ाया था। 

पीपल्स डेली ऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक कठोर प्रशिक्षण के दौरान पैराशूटिंग और पानी के भीतर ऑपरेशन से कमांडो को परखा जाता है। रात में विषम  परिस्थितियों के दौरान उनकी ट्रेनिंग कराई जाती है। 

Advertising