ताइवान से युद्ध की तैयारी में चीन, दक्षिण चीन सागर में की मिसाइलों की ''बारिश''

Saturday, Oct 24, 2020 - 05:45 PM (IST)

 बीजिंगः ताइवान की भारत और अमेरिका के साथ दोस्ती से बौखलाए  चीन ने ताइपे की सीमा के पास दक्षिण चीन सागर में मिसाइलों की बौ छार कर दी है। चीन के सरकारी टीवी चैनल ने बताया कि चीनी सेना ने दक्षिण चीन सागर में इस सप्‍ताह लाइव फायर ड्रिल किया है।   दो दिनों तक चले इस युद्धाभ्‍यास में चीन के करीब 100 सैनिकों ने हिस्‍सा लिया। इस दौरान ताइवान के विमानों को मार गिराने के लिए हवा से हवा में मार करने वाली किलर मिसाइलों का अभ्‍यास किया गया।


चीन के सरकारी टीवी चैनल ने कहा कि पीएलए के दक्षिणी थिएटर कमांड के नेवल फोर्स ने मंगलवार और बुधवार को यह अभ्‍यास हेनान प्रांत के पास किया। इससे पहले चीनी राष्‍ट्रपति शी ज‍िनपिंग ने मरीन सैनिकों से कहा था कि वे युद्ध की तैयारियों पर फोकस करें और अ‍त्‍यधिक सतर्क रहें। इस अभ्‍यास में करीब 100 फाइटर जेट पाइलट ने हिस्‍सा लिया। अभ्‍यास के दौरान दर्जनों मिसाइलें लॉन्‍च की गईं।

 
सीसीटीवी ने सैनिकों के अज्ञात विमानों पर मिसाइल दागने का वीडियो भी जारी किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस अभ्‍यास का मकसद सैनिकों के हथियारों की परख करना है। इससे पहले ताइवान से लगती सीमा पर चीन ने DF-17 हाइपरसोनिक मिसाइल और S-400 एयर डिफेंस सिस्टम को तैनात किया था। चीन ने इस इलाके में तेजी से अपने सैनिकों की तादात को भी काफी बढ़ाया है। कई सैन्य पर्यवेक्षकों ने चिंता जताई है कि इस क्षेत्र में अपने ताकतवर हथियारों की तैनाती कर चीन सीधे तौर पर ताइवान को धमकी दे रहा है।

 

 

Tanuja

Advertising